एगप्लांट पार्मेसन एक बार खाकर दिल मांगेगा मोर, जानिए रेसिपी

कई लोग खाने में बैंगन को देखकर नाक-भौं सिकोड़ लेते हैं, और बच्चे तो खासकर. ऐसे में बच्चों को सब्जी में बैगन खिलाना बेहद मुश्किल हो जाता है. लेकिन आप इटैलियन रेसिपी एगप्लांट पार्मेसन के बारे में जानते हैं. एगप्लांट पार्मेसन बैगन और चीज से बनाता है और इतना यमी होता है कि कोई भी इसे खाए बिना रह ना पाए. इसीलिए आज हम आपके लिए लाए हैं इटैलियन फूड (Italian Food) एगप्लांट पार्मेसन (Aubergine Parmesa) की रेसिपी…

एगप्लांट पार्मेसन बनाने के लिए सामग्री
2 बैंगन (बड़े साइज के)
1 टमाटर
तुलसी की पत्तियां
200 ग्राम मोजरेला चीज़
1/2 कप पार्मेसन चीज़
1/4 कप ब्रेड क्रम
4-5 कलियां लहसुन
1 बड़ा प्याज
ऑरिगैनो या इटैलियन सीजनिंग
नमक स्वादानुसार
काली मिर्च स्वादानुसार
ऑलिव ऑयल जरूरत के अनुसार

एगप्लांट पार्मेसन रेसिपी:
-एगप्लांट पार्मेसन बनाने के लिए सबसे पहले अपने बैंगन को अच्छे से धोकर गोल आकार में थोडा मोटा काट लें. अब इन टुकड़ों पर नमक छिड़क कर 15-20 मिनट के लिए रख दें. इसके बाद इन बैंगन के टुकड़ों को धोकर कॉटन के साफ कपड़े या टिशू पेपर से सुखा लें.

-पैन को गैस पर चढ़ाएं. इसमें तेल डालकर अच्छे से गर्म करें. बैंगन के स्लाइस डालकर पैन फ्राई यानी कि अच्छे से फ्राई करें लेकिन डीप फ्राई नहीं करना है. अगर आपके आप ओवन है तो आप बैंगन को बेक या ग्रिल भी कर सकती हैं.

-अब इसी पैन में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डालें, इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन और प्याज डालकर थोड़ी देर पकाएं. अब इसमें टमाटर डालकर थोड़ी देर तक पकाएं.

-पैन में नमक, काली मिर्च डालें, तब तक पकाएं जब तक टमाटर मुलायम नहीं हो जाते. इसके बाद बारीक कटी हुई तुलसी की पत्तियां (बेसिल)डालें, ऊपर से ऑरिगैनो स्प्रिंकल करें.

-ओवन को 200 डिग्री पर हीट करें प्री-हीट कर लें. बेकिंग ट्रे में ऑलिव ऑयल लगाकर ब्रश से सबसे नीचे ये टमाटर का लगाएं इसके ऊपर 3-4 फ्राई किए हुए बैंगन के टुकड़े और उसके ऊपर दोनों तरह की चीज़ घिस कर डालें. इसे कई बार लेयर दर लेयर करें जब तक कि बेकिंग ट्रे भर न जाए.

-बेकिंग ट्रे को ओवन में डालकर इसे 10-12 मिनट तक पकाएं. एगप्लांट पार्मेसन को तब तक पकाएं चीज़ पिघल नहीं जाता. लीजिए तैयार है आपका गर्मागर्म एगप्लांट पार्मेसन.

Related Articles

Back to top button