केंद्र सरकार ने टेलीविजन रेटिंग की समीक्षा के लिए समिति का किया गठन, टीआरपी मामले के बाद लिया फैसला

केंद्र सरकार ने बुधवार को देश में टेलीविजन रेटिंग की समीक्षा के लिए एक समिति गठित कर दी। चार सदस्यीय समिति की अध्यक्षता प्रसार भारती के सीईओ शशि एस वेमपति करेंगे। इसमें आइआइटी कानपुर के प्रोफेसर डॉ. शलभ, सी-डीओटी के कार्यकारी निदेशक डॉ. राजकुमार उपाध्याय और सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी (सीपीपी) के प्रोफसर पुलक घोष सदस्य के तौर पर होंगे। इसे दो माह में सूचना एवं प्रसारण मंत्री को अपनी रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि संसदीय समिति, मंत्रालय द्वारा टीआरपी पर गठित कमेटी और दूरसंचार नियामक प्राधिकरण की सिफारिशों पर विस्तृत विचार विमर्श करने के बाद टेलीविजन रेटिंग एजेंसियों पर 2014 में जारी मौजूदा दिशा-निर्देश को अधिसूचित किया गया था। अगर मौजूदा दिशा-निर्देश में किसी तरह के बदलाव की जरूरत होती है तो समिति को मजबूत, पारदर्शी और जवाबदेह रेटिंग प्रणाली के लिए सिफारिशें देने को कहा गया है।

गौरतलब है कि मुंबई पुलिस ने हाल ही में टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट (टीआरपी) में हेराफेरी के मामले को उजागर करने का दावा किया था। इस मामले में समाचार चैनल के कर्मचारियों सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

 

Related Articles

Back to top button