इस युवक ने पारंपरिक लैंप को बढ़ावा देने के लिए गाय के गोबर के बनाये दीये

ओडिशा के धनकौड़ा ब्लॉक के चारपाली गाँव के 35 वर्षीय कैलाश महाकूर ने इस दिवाली पर पर्यावरण के अनुकूल पारंपरिक लैंप को बढ़ावा देने के लिए गाय के गोबर के दीये बनाए हैं। आर्थिक रूप से पीड़ित लोगों का समर्थन करने के लिए, 15 लोग दीया बनाने और विपणन करने में लगे हुए हैं। दीये बनाने के लिए मिट्टी या मिट्टी के बजाय गोबर को अपनाने के लिए कैलाश का प्रयास एक प्रेरणा शक्ति है। कैलाश के पास आठ गायों का एक समूह है, वह एक स्थायी तरीके से गाय के गोबर का उपयोग करना चाहते थे।

वह सोशल मीडिया में एक वीडियो से प्रेरित हुआ था, जिसमें गाय के गोबर के उपले बनाने की प्रक्रिया को दिखाया गया था और इसे आजमाने का फैसला किया गया था। कच्चे माल में गाय का गोबर पाउडर और एक प्रीमिक्स पाउडर शामिल है। प्रीमिक्स पाउडर में इमली के बीज और क्लस्टर सेम के बीज के पाउडर के अलावा ‘मुल्तानी मिट्टी’ बाध्यकारी एजेंट के रूप में काम करता है। आटा चक्की मशीन का उपयोग करके उद्यमी ने खुद गाय का गोबर पाउडर बनाया। प्रीमिक्स पाउडर स्रोत को इंटरनेट से निकाला गया था और उसने INR 100 प्रति किलोग्राम के लिए 40 किलोग्राम ऑनलाइन ऑर्डर किया था। उन्होंने डायस बनाने के लिए कुछ सांचों का भी आदेश दिया, प्रत्येक में INR 600 के लिए और एक महीने का उद्यम है।

कैलाश पूरी तरह से कच्चे माल के मिश्रण और उन लोगों को नए नए साँचे देता है जिन्हें दीये बनाने के निर्देश दिए जाते हैं और गाँव के लोग मिट्टी के तैयार दीपक वापस उनके पास लाते हैं। रंग भरने और पैकिंग के लिए दो व्यक्ति अलग-अलग शामिल थे।

Related Articles

Back to top button