ऑस्ट्रेलिया के लोगों को तीसरी तिमाही कोविड-19 का संभावित टीका उपलब्ध हो सकता है: ग्रेग हंट

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने शुक्रवार को कहा कि क्वींसलैंड विश्वविद्यालय की ओर से विकसित किया जा रहा कोविड-19 का संभावित टीका 2021 की तीसरी तिमाही तक ऑस्ट्रेलिया के लोगों के लिए उपलब्ध हो सकता है. उन्होंने कहा कि टीके के विकास की प्रक्रिया तय समय से पहले चल रही है और “वह कारगर है.”

हंट ने कहा कि टीके में वायरस को निष्क्रिय करने वाले एंटीबॉडी के उत्पादन की क्षमता पाई गई है और यह वृद्ध लोगों पर प्रभावी है. मंत्री ने एक प्रेस वार्ता में कहा, “यह (टीका) बुजुर्गों पर कारगर है और यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि बुजुर्गों के कोविड-19 से पीड़ित होने की आशंका अधिक है.”

जैव प्रौद्योगिकी कंपनी सीएसएल ने टीके का उत्पादन पूरा कर लिया है ताकि तीसरे चरण के ट्रायल शुरू हो सकें. हंट ने कहा, “यह असाधारण उपलब्धि है. इसका अर्थ है कि ट्रायल के बाद 2021 की तीसरी तिमाही की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के लोगों के लिए यह टीका उपलब्ध हो सकेगा.”

उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य है कि 2021 के अंत तक ऑस्ट्रेलिया में सभी लोगों के लिए टीका उपलब्ध कराया जा सके.” सीएसएल लिमिटेड ने ऑस्ट्रेलिया की सरकार के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं जिसके तहत टीके के प्रभाव प्रमाणित होने के बाद उसकी पांच करोड़ से अधिक खुराक की आपूर्ति की जाएगी.

Related Articles

Back to top button