पाकिस्तान अपनी करतूतों से नहीं आ रहा बाज, इस साल 4 हजार से अधिक बार कर चुका सीमा उल्‍लंघन

अभी यह साल खत्‍म नहीं हुआ और पाकिस्‍तान की ओर से 4 हजार से अधिक बार सीमा उल्‍लंघन (ceasefire violations) किया जा चुका है। यह जानकारी शुक्रवार को भारतीय सेना ने दी। सेना द्वारा जारी किए गए सीमा उल्‍लंघन के आंकड़ों के अनुसार अब तक  पाकिस्‍तान की ओर से कुल 4 हजार 52 बार सीमा में घुसपैठ की जा चुकी है। इससे यही लगता है कि पाकिस्‍तान अपनी करतूतों से बाज नहीं आ सकता है। 

बता दें कि नवंबर के अभी मात्र 14 दिन ही बीते हैं और कुल 128 बार पाकिस्‍तान ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिशों को अंजाम दे दिया है। वहीं पिछले माह अक्‍टूबर में रिपोर्ट किए गए ऐसे मामलों का आंकड़ा 394 है। वहीं पिछले साल सीमा उल्‍लंघन के कुल 3 हजार 2 सौ 33 मामले हैं। शुक्रवार को सीमा उल्‍लंघन के मामले में 11 पाकिस्‍तानी सैनिकों को जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना ने मार गिराया।

ऐसे मामलों से यह स्‍पष्‍ट है कि पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों पर लगाम लगाने के बजाए इसे और बढ़ावा दे रहा है। अनेकों बार भारतीय जवानों से जवाब मिलने के बावजूद पाकिस्तान की ओर से लगातार नियंत्रण रेखा पर भारतीय जवानों व रिहायशी इलाकों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की जा रही है।

Related Articles

Back to top button