MP की शिवराज सरकार लव जिहाद के खिलाफ लाएगी सख्त कानून: नरोत्तम मिश्रा

देश के राज्य मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ‘लव जिहाद’ पर विधेयक लाने पर चर्चा कर रही है। मंगलवार को एमपी के होम मिनिस्टर नरोत्तम मिश्रा ने बड़ा स्टेटमेंट दिया है। उन्होंने कहा है कि आगामी विधानसभा सत्र में ‘लव जिहाद’ को लेकर विधेयक लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ‘लव जिहाद’ में 5 वर्ष के सख्त कारावास की सजा का प्रावधान रहेगा तथा गैर जमानती धाराओं में मुकदमा दायर होगा।

नरोत्तम मिश्रा के अनुसार, इस विधेयक में मदद करने वाला भी मुख्य आरोपी को भी अपराधी की भांति देखने का प्रस्ताव है। नियम रखा जाएगा कि विवाह के लिए अपनी इच्छा से धर्म परिवर्तन करने के लिए एक माह पूर्व जिलाधिकारी के यहां आवेदन करना आवश्यक रूप से अनिवार्य रहेगा।

वही इसके पूर्व कर्नाटक तथा हरियाणा ने भी कहा था कि वो ‘लव जिहाद’ को लेकर कुछ कानून लाने पर सोच-विचार कर रहे हैं। 6 नवंबर को कर्नाटक राज्य के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा था कि ‘लव जिहाद’ के नाम पर हो रहे जबरदस्ती धर्म परिवर्तन को लेकर कानून लाने पर शीघ्र से शीघ्र निर्णय करना चाहते हैं। वही इससे पूर्व एमपी के उज्जैन से बीजेपी सांसद अनिल फिरोजिया ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने की मांग की है। बीजेपी सांसद अनिल फिरोजिया ने अपने पत्र में लिखा, ‘जैसा कि पता है कि देश में लव जिहाद जैसे मामले सुने जा रहे हैं। हाल ही में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से एक लव जिहाद का मामला सामने आया, जहां एक मुस्लिम लड़के ने अपना नाम बदलकर हिंदू लड़की से शादी कर ली और बाद में 5 साल बाद धर्मांतरण के लिए प्रताड़ित किया। वही अब इस मुद्दे को लेकर राज्य में सख्त कानून लाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button