बिहार के डिप्‍टी सीएम के पांच नंबर बंगले में रहने वाले को नजर लग जाती है, नहीं टिक पाते पांच साल

पुराने रसिकों ने खूब गुनगुनाए हैं- “नजर लागी राजा तोरे बंगले पे.. जब मैं होती राजा काली कोयलिया कुहूक रहती राजा तोरे बंगले पे…।” पर बदलते जमाने में यह बोल बदल गए हैं। अब यहां मामला यह है कि नजर बंगले को नहीं बंगले में जो रहा उसे लग जा रही है। जो भी यहां रहा वह बेचैन होकर इस बंगले से निकला।  किस्सा बिहार की राजधानी पटना के सेंट्रल पूल के देशरत्न मार्ग स्थित पांच नंबर बंगले का है। इस बंगले को सरकार ने कुछ वर्ष पहले उप मुख्यमंत्री के लिए नोटिफाई ( जो भी इस पद पर रहेगा, इसी बंगले में रहेगा) किया था। इस बंगले का जब किस्सा शुरू होता है तो एक बात और चर्चा में आती है कि मंत्रियों को मिलने वाले किसी भी सरकारी बंगले का इंटीरियर इतना खूबसूरत नहीं है। इस बंगले में कीमती फर्नीचर से लेकर किस्म-किस्म के कीमती फिटिंग्स लगे हैं।

एक जमाने में वृषिण पटेल इस बंगले में रहा करते थे

एक जमाने में शिक्षा मंत्री के रुप में वृषिण पटेल इस बंगले में रहा करते थे। जीतन राम मांझी की राह जब नीतीश कुमार से अलग हुई तो वृृषिण पटेल जीतन राम मांझी के साथ चले गए। बाद में राजद में आ गए। इस बार चुनाव भी नहीं लड़ पाए। अभी मामला कहां है और आगे किस तरफ बढ़ेगा, यह तय नहीं।

वृषिण पटेल के बाद तेजस्वी यादव आ गए थे

मुख्यमंत्री आवास से सटे इस बंगले में वृषिण पटेल के बाद  2015 में उप मुख्यमंत्री के रुप में तेजस्वी यादव इस बंगले में रहने आ गए थे। उस समय वह भवन निर्माण मंत्री भी थे। बड़े शौक से उन्होंने इस बंगले को सजाया। इंटीरियर, फर्नीचर, किस्म-किस्म की सजावटी बल्ब, लाइटिंग और सैनेटरी फिटिंग्स लगवाए गए। गार्डेन को भी खूबसूरत बनाया गया। पर महागठबंधन की सरकार बीच में ही टूट गयी। तेजस्वी इस बंगले को बचाने के लिए कोर्ट तक गए पर बात नहीं बनी और आखिरकार उन्हें यह बंगला खाली करना पड़ा।

सुशील मोदी आए और नहीं रह सके पांच साल

तेजस्वी यादव ने जब पांच देशरत्न मार्ग को खाली किया तो सरकार ने इस बंगले को उप मुख्यमंत्री आवास के रुप में नोटिफाई कर दिया। उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी इस बंगले में शिफ्ट हुए। वह पांच साल भी नहीं रह पाए इस बंगले में। अब वह उप मुख्यमंत्री नहीं है। 18 नवंबर को ही उन्‍होंने इस बंगले को खाली किया है।

दो उप मुख्यमंत्री में कौन यहां आएंगे अभी तय नहीं

बिहार में इस बार दो उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी हैं। उप मुख्यमंत्री के लिए नोटिफाई इस बंगले में दो में से कौन एक रहेगा अभी यह तय नहीं हो पाया है।

 

Related Articles

Back to top button