संयुक्त अरब अमीरात की सरकार द्वारा विदेशी स्वामित्व कानूनों में किए बड़े बदलाव

कोरोनावायरस से पुनर्जीवित होने वाली अर्थव्यवस्था में निवेश को आकर्षित करने और तेल की कीमतों में गिरावट के उद्देश्य से, संयुक्त अरब अमीरात की सरकार द्वारा विदेशी स्वामित्व कानूनों में बड़े बदलाव किए गए हैं। आज एक आदेश की घोषणा की गई थी कि विदेशी निवेशक पूरी तरह से स्थानीय कंपनियों को बिना किसी इमरती प्रायोजक की आवश्यकता के अपना सकते हैं। 2015 में पारित वाणिज्यिक कंपनी कानून नंबर 2, यूएई के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान द्वारा पारित नए कानून द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।

पिछले कानून के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात में कंपनियों ने कंपनी के प्रकार के आधार पर, एमिरती नागरिकों, या एक एमिरती एजेंट द्वारा आयोजित की जाने वाली एक निश्चित हिस्सेदारी को रोक दिया। राज्य समाचार एजेंसी ने कहा, “संशोधन विदेशी उद्यमियों और निवेशकों को पूरी तरह से स्थापित करने की अनुमति देता है (100 प्रतिशत) और बिना किसी राष्ट्रीयता आवश्यकताओं के खुद की कंपनियां।” यूएई ने 2018 में एक नए विदेशी निवेश कानून को मंजूरी दी, जो विदेशियों को कुछ व्यवसायों के 100% तक की अनुमति देगा और विदेशियों को पहले से ही “फ्री ज़ोन” के रूप में जाना जाने वाले नामित व्यावसायिक पार्कों में पंजीकृत 100% तक का मालिक हो सकता है, रिपोर्ट में कहा गया है।

सबसे बड़े तेल और गैस उत्पादक में से एक होने के कारण, संयुक्त अरब अमीरात की अर्थव्यवस्था को कोरोनोवायरस महामारी और कम तेल की कीमतों में भारी गिरावट आई है, जिसने अक्टूबर में पूर्वानुमान के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष को प्रेरित किया कि खाड़ी की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था 6.6% तक सिकुड़ सकती है।

Related Articles

Back to top button