अमेरिका ने 26/11 हमले के मास्टरमाइंड साजिद मीर पर 50 लाख डॉलर का इनाम किया घोषित

मुंबई में वर्ष 2008 में हुए 26/11 के हमले के बारह साल बाद अमेरिका ने हमले के मास्टरमाइंड आतंकी और लश्कर-ए-तैयबा के मेंबर साजिद मीर की सूचना देने पर 50 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 37 करोड़ रुपए) के इनाम की घोषणा की है.

यूएस रिवार्ड्स फॉर जस्टिस प्रोग्राम की ओर से जारी एक ऑफिशियल स्टेटमेंट के अनुसार, “पाकिस्तान स्थित विदेशी आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैय्यबा (LeT) का एक सीनियर मेंबर साजिद मीर को नवंबर 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों में वांटेड है”. रिवार्ड्स फॉर जस्टिस प्रोग्राम इन हमलों में उनकी भूमिका के लिए साजिद मीर की किसी भी देश में गिरफ्तारी या सजा की सूचना देने पर 5 मिलियन अमरीकी डालर तक का इनाम देगा. ”

हमले में 166 लोगों की हुई थी मौत
26 नवंबर, 2008 को पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर के ट्रेंड 10 आतंकवादियों ने मुंबई में ताजमहल होटल, ओबेरॉय होटल, लियोपोल्ड कैफे, नरीमन हाउस और छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर हमले किए थे. इसमें 166 लोगों की जान चली गई थी.
इन हमलों में नौ आतंकवादी मारे गए थे और अजमल अमीर कसाब को पकड़ा गया था. बाद में उसे 11 नवंबर 2012 को पुणे की यरवदा सेंट्रल जेल में फांसी दी गई थी.

2011 में अमेरिका में जारी हुआ था गिरफ्तारी वारंट
साजिद मीर मुंबई हमले के लिए लश्कर का ऑपरेशन मैनेजर था. हमले की प्लानिंग, तैयारी और एक्जीक्यूशन में उसकी अहम भूमिका थी. मीर को 21 अप्रैल 2011 को अमेरिका के जिला न्यायालय, उत्तरी जिला इलिनोइस में चार्जशीटेड किया गया था. उस पर आतंकवादियों सहायता देने, अमेरिका के बाहर एक नागरिक की हत्या करने समेत कई आरोप लगाए गये थे. 22 अप्रैल, 2011 को मीर की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया गया था. 2019 में मीर को एफबीआई की मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल किया गया था.

Related Articles

Back to top button