मौसम विभाग ने चक्रवात बुरेवी को लेकर रेड अलर्ट किया जारी, प्रधानमंत्री ने केरल के सीएम से बात

चक्रवात निवार के बाद केरल और तमिलनाडु पर एक और चक्रवात ‘बुरेवी’ (Cyclone Storm Burevi) का खतरा मंडरा रहा है। बंगाल की खाड़ी में गहरा दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। भारत मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि चक्रवात बूरेवी बुधवार शाम या रात को त्रिनकोमाली के करीब श्रीलंका तट को पार कर जाएगा। इस चक्रवात के 3 दिसंबर की सुबह मन्नार की खाड़ी में उभरने और 4 दिसंबर की सुबह कन्नियाकुमारी और पंबन के बीच दक्षिण तमिलनाडु को पार करने की उम्‍मीद है। भारत के मौसम विभाग (IMD) ने चक्रवात बूरवी के मद्देनजर 3 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और अलाप्पुझा जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान के दक्षिण तमिलनाडु में चार दिसंबर तक पहुंचने की संभावना है। इस दौरान दक्षिण तमिलनाडु में 2 और 4 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उधर, केरल के सीएम पिनारई विजयन ने कहा कि पीएम मोदी ने मेरे साथ चक्रवात की स्थिति के बारे में चर्चा की। मैंने उन्हें चक्रवात के मद्देनजर राज्य द्वारा की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।

विभाग के मुताबिक चक्रवात आज शाम या रात में श्रीलंका के तटीय इलाकों से गुजरेगा। उसके बाद 3 दिसंबर को इसके पश्चिम की ओर मुन्नार की खाड़ी और कन्याकुमारी पहुंचने की संभावना है। 2 दिसंबर से केरल में तेज हवाएं और बारिश की संभावना है। बता दें कि पिछले हफ्ते चक्रवात निवार ने राज्य में तबाही मचाई थी।

चक्रवाती तूफान बुरेवी के मद्देनजर तमिलनाडु के पंबन पुल पर चक्रवात की चेतावनी वाला पिंजरा लगा दिया गया है। इसके साथ ही केरल, कन्नयाकुमारी, तमिलनाडु और अलाप्पुझा में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमों को तैनात किया गया है। आईएमडी ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। 1-4 दिसंबर तक मछली पकड़ने पर रोक लगा दी गई है।

केरल के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक के संतोष ने बताया कि चक्रवाती तूफान 2 दिसंबर की शाम या रात में श्रीलंका के तट को पार कर जाएगा। इसके साथ ही राज्य के अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश के साथ तेज हवाओं का सिलसिला शुरू हो जाएगा। दक्षिण-उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, दक्षिण-उत्तर केरल, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज बारिश का अलर्च जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button