बटन दबाते ही मात्र दस सेकंड में ध्वस्त हुई बहुमंजिला इमारत, 165 मीटर ऊंची थी बिल्डिंग, देखे वीडियो

किसी भी बड़ी इमारत को बनने में काफी लंबा समय लग जाता है, वहीं उसके गिरने में कुछ सेकंड ही लगते हैं. सोशल मीडिया पर अक्सर हमें किसी बिल्डिंग के गिरने का वीडियो मिल जाते हैं. जिसमें बड़ी से बड़ी इमारत को गिरते हुए दिखाया जाता है. ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है, जिसमें एक बहुमंजिला इमारत को मात्र 10 सेकंड में पूरी तरह से ध्वस्त होते देखा जा सकता है.

165 मीटर ऊंची इमारत जमिंदोज

दरअसल सोशल मीडिया पर सामने आया वीडियो संयुक्त अरब अमीरात का बताया जा रहा है. जहां यूएई के अबू धाबी में एक 165 मीटर ऊंची और 144 मंजिला इमारत को चंद सेकंड में जमींदोज कर दिया गया. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि एक शेख किसी बटन को जैसे ही दबाते हैं तो उल्टी गिनती के खत्म होने के साथ ही इमारत में लगे बारूद में धमाके के साथ ही पूरी इमारत जमिंदोज हो जाती है.

10 सेकेंड में गिरने का विश्व रिकॉर्ड

हालांकि दावा किया जा रहा है कि इस इमारत को जमिंदोज होने में मात्र 10 सेकंड लगे हैं. जिसके कारण इसने एक विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है. वीडियो में दिखाई गई इमारत यूएई के अबू धाबी में मीना प्लाजा का हिस्सा थी. जिसने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे कम समय में जमिंदोज होने के लिए इसका नाम दर्ज किया है.

915 किलो विस्फोटक का इस्तेमाल

बता दें कि मीना प्लाजा की इस इमारत को अबू धाबी में मोडन प्रॉपर्टीज (यूएई) ने बीते 27 नवंबर को खरीदा था. इसके बाद इसे गिराने का फैसला लिया गया. जिसके लिए 541.44 फीट ऊंची इस इमारत में कुल 915 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया. इन विस्फोटकों को 3 हजार से ज्यादा डेटोनेटर में एक साथ ब्लास्ट करके एक्टिव किया गया था.

Related Articles

Back to top button