मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन में हो सकती है हल्की बारिश, बढेगा ठंड का कहर

हिमालय के क्षेत्र से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने की वजह से राजधानी दिल्ली और इसके पड़ोसी शहरों में अगले दो दिन 11 और 12 दिसंबर को हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से ताजा बर्फबारी हुई।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद बर्फ से ढके हिमालय से बर्फीली उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट आएगी।

आईएमडी ने बताया कि न्यूनतम तापमान सोमवार तक गिरकर आठ डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। शहर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान करीब 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

दिल्ली में गुरुवार को वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। बहरहाल, अगले दो दिन में हल्की बारिश और हवा की गति तेज रहने के पूर्वानुमान के बाद इसमें सुधार की संभावना है।

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 10 बजे तक 304 रहा। बुधवार को 24 घंटे का औसत सूचकांक 358 दर्ज किया गया।

उल्लेखनीय है कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘सामान्य’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

Related Articles

Back to top button