हरियाणा: मेयर टिकट के लिए कांग्रेस में घमासान, शाम तक हो सकती है घोषणा

हरियाणा में तीन नगर निगमों और रेवाड़ी नगर परिषद के चुनावों में कांग्रेस में भी टिकट के लिए घमासान मचा हुआ है। सबसे अधिक मेयर पद के उम्‍मदवारी के लिए मारामारी है। बताया जाता है कि हरियाणा कांग्रेस ने उम्‍मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं और प्रदेशाध्‍यक्ष कुमारी सैलजा आज शाम तक कांग्रेस के मेयर पद के उम्मीदवार के नामों का ऐलान कर देंगी। उम्‍मीदवारों के चयन में पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की भूमिका भी अहम रही है।  

बताया जाता है कि अंबाला नगर निगम चुनाव में मीना अग्रवाल कांग्रेस की मेयर पद की उम्मीदवार हो सकती हैं। उनका नाम लगभग तय हो चुका है। इसी तर‍ह पंचकूला नगर निगम चुनाव में भूपेंद्र आहलूवालिया कांग्रेस के मेयर पद के उम्मीदवार हो सकते हैं। इसके अलावा सोनीपत नगर निगम चुनाव में निखिल मदान के कांग्रेस के मेयर पद उम्मीदवार बनने की पूरी संभावना है।

स्थानीय निकायों के चुनावों के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद कांग्रेसियों मेें टिकट लेने के लिए मारामारी की स्थिति है। खासकर पंचकूला, अंबाला शहर और सोनीपत नगर निगम में मेयर पद के उम्मीदवारी के लिए होड़ लगी। तीनों निगमों में मेयर की टिकट के लिए दो दर्जन से अधिक नेताओं ने दावा ठोका। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा पंचकूला और अंबाला के लिए तैयार पैनलों को अंतिम रूप देने में जुटी हैं।

सोनीपत में हुड्डा तो रेवाड़ी नगर परिषद में कैप्टन यादव की पसंद के होंगे चेहरे

कांग्रेस ने इन दोनों निगमों के लिए पूर्व मुख्य संसदीय सचिव रामकिशन गुर्जर की अध्यक्षता में कमेटियां बनाई हुई हैं। कमेटियों से तीन बार फीडबैक ले चुकी सैलजा को मेयर व वार्ड पार्षद के प्रत्याशियों के लिए पैनल तैयार कर सौंपे जा चुके हैं। पंचकूला नगर निगम में मेयर के लिए आधा दर्जन और 20 वार्डों के लिए छह दर्जन के करीब नेताओं ने आवेदन किया हुआ है। मेयर के लिए तीन और वार्डों के लिए दो-दो नाम का पैनल बनाया गया है। इसी तरह अंबाला सिटी नगर निगम के लिए भी पैनल बन चुके हैं।

सोनीपत नगर निगम चूंकि विपक्ष के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के प्रभाव वाला क्षेत्र है, इसलिए प्रदेशाध्यक्ष ने यहां का फैसला हुड्डा पर ही छोड़ा हुआ है। हुड्डा व उनके सांसद बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा मेयर व पार्षद पद के लिए कई बार वरिष्ठ नेताओं की कमेटी की बैठक ले चुके हैं। टिकट मांगने वाले हुड्डा के रोहतक आवास के साथ ही दिल्ली में भी चक्कर लगा रहे हैं। बताते हैं कि सैलजा सोनीपत निगम में बिल्कुल दखल नहीं दे रही हैं।

रेवाड़ी नगर परिषद में कांग्रेस सिर्फ चेयरमैन का चुनाव पार्टी सिंबल पर लड़ेगी। प्रत्याशी का फैसला करने का जिम्मा पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव पर छोड़ा गया है। कैप्टन यादव परिषद के लिए बनाई गई चुनाव कमेटी के इंचार्ज भी हैं।

सांपला, धारूहेड़ा व उकलाना नगर पालिका में अध्यक्ष के चुनाव भी डायरेक्ट होने हैं, लेकिन कांग्रेस इन चुनावों को पार्टी सिंबल पर नहीं लड़ेगी। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि जल्द ही प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पूरी मजबूती के साथ निकाय चुनाव लड़ेगी और जीत हासिल करेगी।

 

Related Articles

Back to top button