हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की हालत गंभीर, मेदांता अस्पताल में हुए शिफ्ट

परिवार के एक सदस्य ने बताया, कोरोनवायरस पॉजिटिव हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज मंगलवार शाम को गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में शिफ्ट हुए थे। अधिकारियों ने कहा, विज, जो इस समय कोरोना संक्रमण से जूझ रहे हैं, मंगलवार को गंभीर हालत में गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सोर्स की जानकारी के अनुसार, मंत्री मेदांता स्थित इंटरनल मेडिसिन विभाग की वरिष्ठ निदेशक डॉ सुशीला कटारिया के नेतृत्व में इलाज करवा रही हैं, वह फेफड़ों में संक्रमण से पीड़ित हैं। हालांकि अस्पताल की ओर से कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई।

विज को रोहतक के हरियाणा सरकार के स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (पीजीआईएमएस) से शाम को मेदांता में भर्ती कराया गया था, जहां शनिवार को उन्हें भर्ती कराया गया था और उन्हें कंवलेसेंट प्लाज्मा थेरेपी मिली थी। संस्थान ने बताया था कि विज को द्विपक्षीय वायरल निमोनिया के साथ मॉडरेट कोविड-19 था। सूत्रों ने बताया कि उनके परिवार ने उन्हें पीजीआईएमएस से गुरुग्राम में निजी सुविधा में शिफ्ट करने पर जोर दिया, जिसके बाद उन्हें वहां उनकी स्वास्थ्य स्थिति में सुधार नहीं हुआ।

मंत्री महोदय ने पिछले महीने हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा विकसित स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार कोवक्सिन के दो खुराक परीक्षण का एक प्रहार प्राप्त किया था, जिसके बाद उन्होंने अपने चरण 3 परीक्षणों में स्वयंसेवक बनने की पेशकश की थी। हालांकि, भारत बायोटेक का कहना था कि वैक्सीन के नैदानिक परीक्षण दो खुराक अनुसूची पर आधारित हैं, जो 28 दिनों के अलावा दिया गया है। “टीका प्रभावकारिता दूसरी खुराक के बाद दो सप्ताह निर्धारित किया जाएगा।” Covaxin के लिए सुरक्षात्मक दो सप्ताह के बाद स्वयंसेवकों दूसरी खुराक प्राप्त डिजाइन किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस बात पर कदम रखा था कि कोवक्सिन दो डोज का टीका है और विज को पॉजिटिव टेस्ट करने से एक पखवाड़े पहले सिर्फ पहली डोज दी गई थी।

Related Articles

Back to top button