Google में मिलेगा चार भारतीय भाषाओं का सहयोग, साथ ही यूजर्स स्थानीय भाषा में कर सकेंगे गूगल मैप्स का यूज़

Google ने हाल ही में L10n इवेंट का आयोजन किया है और इस इवेंट में कंपनी भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखते हुए भाषा की एक नई लिस्ट जारी की है। अब यूजर्स मोबाइल फोन पर सर्च के दौरान रिजल्ट को अंग्रजी भाषा के अलावा तेलेगु, तमिल, बंग्ला और मराठी भाषा में भी देख सकेंगे। जबकि अभी तक मोबाइल पर गूगल सर्च रिजल्ट अंग्रेजी और हिंदी भाषा में ही उपलब्ध होता था। इसके अलावा कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि सर्च इंजन में अगर आप अंग्रेजी में सवाल पूछेंगे तो रिजल्ट रीजनल भाषा में देखने की सुविधा मिलेगी। इतना ही नहीं गूगल मैप्स में भी आप अपनी सिस्टम भाषा को बदले बिना 9 भाषाओं में परिणाम देख सकेंगे।

Google ने अपने multilingual model की घोषणा करते हुए इसे भारतीय भाषाओं के लिए बहुभाषी प्रतिनिधित्व कहा है। जो कि कंप्यूटर सिस्टम को भारतीय भाषा को समझने में मदद करता है। कंपनी ने अपने ब्लॉग में कहा है कि भारत में विशाल भाषाई चुनौती है और यहां हर 100 किलोमीटर पर भाषा बदल जाती है। ऐसे में एक भाषा कई बार सपोर्ट नहीं करती।

गूगल मैप्स की बात करें तो कंपनी ने घोषणा की है कि अब भारतीय यूजर्स मैप्स को अपनी रीजनल भाषा में देख सकेंगे। जो कि ट्रैवलिंग के दौरान बेहद ही उपयोगी साबित होगा। क्योंकि कई बार किसी ऐसे में राज्य में जाने पर जहां हिंदी व अंग्रेजी का इस्तेमाल कम होता है तो मैप का समझने में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में आप गूगल मैप्स की सेटिंग्स में जाकर अपनी सुविधाजनक रीजनल भाषा का चयन कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो गूगल मैप्स अब लोकल भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा।

इसके अलावा L10n इवेंट में Google ने Google Lens के माध्यम से भी इमेज ट्रांसलेशन की सुविधा उपलब्ध कराई है। यानि अब यूजर्स किसी इमेज को लेंस के जरिए ट्रांसलेट कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप मैथ्स के किसी सवाल का हल हिंदी या अंग्रेजी में चाहते हैं तो उस पेज पर लेंस को टर्न करें जिसके बाद आपके द्वारा सिलेक्ट की गई भाषा में सवाल दिखाई देगा।

 

Related Articles

Back to top button