सर्दियों में महिलाओ की सेहत को दुरुस्त करने जरूर बनाये ये लड्डू की रेसिपी , जाने

सर्दियों में महिलाओ की सेहत की दुरुस्त रखने आअज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है ेल ऐसी रेसिपी जिसके सेवन से आप साल भर के लिए तंदुरुस्ती पा सकती है. हम बात कर रहे है गोंड के लड्डू के बार एमए।  जी हाँ , गोंड के लड्डू के सेवन से आपके सेहत में कई गुना इजाफा आपको देखने को मिलेगा।  तो देर किस बात की है आइये जानते है इसको बनाने की विधि के बारे में  ………….

आवशयक सामग्री : 

200 ग्राम- आटा
1 कप- गाय का घी
1 कप- पिसी चीनी
1 कप- खाने का गोंद
50 ग्राम- कटे हुए काजू
50 ग्राम- कटे हुए बादाम
50 ग्राम- तरबूज के बीज

बनाने की विधि : सबसे पहले गैस पर कड़ाही को गर्म करकें, उसमें घी डाले फिर इसमें गोंद डालकर मध्यम आंच पर फ्राई करें। जब गोंद गोल्डन ब्राउन देने लगें तो गैंस को बंद कर दें।  फिर गोंद को थोड़ा ठंडा करके कूटें या आप चाहे तो इसे मिक्सी में पीस सकती हैं।
इसके बाद कड़ाही को फिर से गैस पर रखकर घी गर्म करें।फिर इसमें आटा डालकर धीमी आंच पर भूनें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की आटा बिल्कुल जलें नही।आटे को भी हल्का गर्म होने दें। इसके बाद आटे में गोंद, काजू, बादाम और तरबूज के बीज डालकर गैस बंद कर दें।फिर इस मिश्रण को कढ़ाई से बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रखें।अब आटा और गोंद के मिश्रण में पिसी चीनी को मिक्स करें और गोल-गोल लड्डू बनाए।इस तरह से आपके लिए सर्दी के लिए 1 हल्दी और पौष्टिक गुण गोंद के लड्डू के बनकर तैयार हो गए। महिलाएं इस सर्दी के मौसम में खुद को हेल्‍दी रखने के लिए भरपूर मात्रा में कर सकती है।

Related Articles

Back to top button