लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

अंगूर के साथ इन चीज़ों का करें सेवन, मिलेगी बीमारी से राहत

जिन लोगों को डायबिटीज है उनके लिए अंगूर सेवन करना हितकारी है. यानि अंगूर खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है. ऐसा क्यों है इसके बारे में हम आपको बता देते हैं. दरअसल, अंगूर शुगर की मात्रा को कम करता है. खून में मौजूद शुगर को नियंत्रित करने में अंगूर अहम भूमिका निभाता है. अंगूर खून की कमी और आयरन की कमी को भी दूर करता है. ऐसे ही अंगूर के कई लाभ हैं जिन्हें अपनाने से आप अपनी कई बीमारी को दूर कर सकते हैं. जानते हैं कैसे करें अंगूर का सेवन.

अंगूर का सेवन आप कभी भी कर सकते हैं इससे आपकी सेहत से जुड़ी कई परेशानी दूर होगी. जैसे यदि सिर में दर्द हो रहा हो तो 8-10 नग मुनक्का ,10 ग्राम मिश्री और इतनी ही मात्रा में मुलेठी एवं थोड़ी मात्रा में शुद्ध जल रात भर खुले आसमान के नीचे छोड़ दें और सुबह मिलाकर पीस लें. नाक में दो बूँद टपका दें. सिरदर्द में लाभ मिलेगा. नाक से खून आना (नकसीर) में भी ऊपर लिखा फार्मूला अत्यंत लाभकारी है.

यदि पांच से दस ग्राम मुनक्का नियमित रूप से खाई जाए तो मुख की दुर्गन्ध में लाभ मिलता है. आठ से दस नग मुनक्का और हरीतकी का काढ़ा लगभग 20 मिली की मात्रा में शहद के साथ मिलाकर खाने से दमा रोग में भी लाभ मिलता है.

Related Articles

Back to top button