पिछलें 24 घंटों में मिले 24 हजार नए कोरोना केस, 25 हजार ठीक स्वस्थ, सक्रिय मामलें घटकर तीन लाख हुए

भारत में कोरोना वायरस से होने वाली मौतें प्रति दस लाख की आबादी पर दुनिया में सबसे कम में से एक है. पिछले 5 हफ्तों में कोरोना की औसत दैनिक नई मौतों में गिरावट आई है. वहीं देश में लगातार 8वें दिन 30 हजार से कम कोरोना केस दर्ज किए गए. पिछले 24 घंटे में 24,337  नए संक्रमित मरीज आए हैं. वहीं 333 लोग कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए. अच्छी बात ये है कि बीते दिन 25,709 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं.

देश में 96 लाख से ज्यादा रिकवरी
स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 55 हजार हो गए हैं. इनमें से अब तक एक लाख 45 हजार 810 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. कुल एक्टिव केस घटकर तीन लाख 3 हजार हो गए. अब तक कुल 96 लाख 6 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं.

देश में सवा 16 करोड़ कोरोना टेस्ट
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, 20 दिसंबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 16 करोड़ 20 लाख कोरोना के सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 9 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए. देश में पॉजिटिविटी रेट सात फीसदी है. 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के 20,000 से कम सक्रिय मामले हैं. कोरोना वायरस के कुल सक्रिय मामलों में 40 फीसदी मामले केरल और महाराष्ट्र से हैं.

मृत्यु दर और रिकवरी रेट
महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में सबसे ज्यादा रिकवरी हुई है. कुल रिकवरी के 52 फीसदी मामले इन्हीं पांच राज्यों में है. राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. पिछले 24 दिनों से लगातार कोरोना वायरस के नए मामलों से ज्यादा रिकवरी हो रही हैं. देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.45 फीसदी है जबकि रिकवरी रेट 95 फीसदी से ज्यादा है. एक्टिव केस करीब 3 फीसदी है.

सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का नौवां स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. रिकवरी दुनिया में अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा भारत में हुई है. मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है.

Related Articles

Back to top button