बिहार में राजनितिक घमासान, RJD की बैठक में आज विधानसभा चुनाव में हार की समीक्षा कर रहे तेजस्‍वी

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में महागठबंधन (Mahagathbandhan) की हार की समीक्षा के लिए राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) ने आज 21 दिसंबर को पटना में बैठक बुलाई है। चुनावी नतीजे आने के 41 दिनों बाद आरजेडी की यह पहली बैठक है, जिसमें तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) सभी जिलाध्यक्षों एवं जिलों के प्रधान महासचिवों से जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर कहां चूक हुई। बैठक में नए कृषि कानूनों एवं किसान आंदोलन पर भी चर्चा की जा रही है। उधर, आरजेडी की इस बैठक को लेकर राजनीति भी गरमाती दिख रही है। जनता दल यूनाइटेड (JDU) के नेता व विधान पार्षद नीरज कुमार (Niraj Kumar) ने तेजस्‍वी को ‘लापातागंज का युवराज’ (Crown Prince of Lapataganj) का नाम देते हुए पूछा है कि उन्‍हें बताना चाहिए कि वे आए दिन कहां गायब हो जाते हैं।

राबड़ी आवास पर कल दोपहर बुलाई गई है बैठक

माना जा रहा है कि आरजेडी की समीक्षा बैठक के सिलसिले में ही तेजस्वी यादव ने इसी रांची जाकर पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) से मुलाकात की। पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी (Rabri Devi) के आवास में दोपहर 11 बजे से बुलाई गई इस बैठक को तेजस्वी यादव भी संबोधित करेंगे। अध्यक्षता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह एवं संचालन प्रधान महासचिव आलोक मेहता कर रहे हैं।

किसान आंदेालन व अन्‍य मुद्दों पर भी होगी चर्चा

आरजेडी के प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगन एवं मृत्युंजय तिवारी ने बताया कि इस दौरान केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों एवं किसान आंदोलन पर भी चर्चा की जाएगी। मृत्युंजय तिवारी ने चुनाव परिणाम के बाद बुलाई गई आरजेडी की इस बैठक को कई मायनों में बेहद महत्वपूर्ण बताया है। उनके मुताबिक किसान आंदोलन के साथ-साथ प्रदेश के अन्य मसलों पर भी चर्चा होगी। सभी जिलाध्यक्षों से इसके बारे में लिखित रूप से भी विचार देने के लिए कहा गया है।

बैठक के पहले पिता लालू यादव से मिले तेजस्‍वी

इस महत्‍वपूर्ण बैठक के ठीक पहले शनिवार को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने अपने पिता लालू प्रसाद यादव से मुलाकात की। माना जा रहा है कि मुलाकात के दौरान उन्‍होंने लालू से पार्टी की आगामी रणनीतियों पर चर्चा की। लालू की लगातार खराब होती जा रही सेहत को लेकर तेजस्‍वी भावुक भी हो गए। मुलाकात के बाद उन्‍होंने दिल्ली के डॉक्टरों को बुलाने की भी बात कही।

आरजेडी की बैठक के पहले सियासी बयानबाजी तेज

आरजेडी की इस महत्‍वपूर्ण बैठक के पहले से बिहार में सियासी बयानबाजी तेज हो गई है। जेडीयू प्रवक्‍ता राजीव रंजन ने कहा कि आरजेडी को बैठक में बड़े नेताओं के साथ संवादहीनता की स्थिति पर भी गौर करनी चाहिए। साथ ही परिवार के बाहर नेतृत्‍व पर भी विचार करना चाहिए। जेडीयू एमएलसी सदस्य नीरज कुमार ने तेजस्वी यादव को नया नाम दिया है- लापतागंज का युवराज। उन्होंने कहा है कि तेजस्वी यादव राज्य की जनता को बताएं कि वे छह दिसम्बर से अबतक कहां थे और क्यों जब-तब राज्य से गायब हो जाते हैं? विदित हो कि तेजस्‍वी बीते तीन दिसंबर के बाद से सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आए थे। अब वे कई सप्‍ताह बाद सोमवार को आरजेडी की बैठक में नजर आएंगे। इसके पहले भी तेजस्‍वी कई बार लंबे समय तक सार्वजनिक जीवन से गायब होते रहे हैं।

कांग्रेस ने भी दी सफाई: महागठबंधन की हार की समीक्षा को लेकर आरजेडी की बैठक पर कांग्रेस (Congress) प्रवक्‍ता प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि सभी दल अपनी बैठकें करते हैं, इसमें कोई ,खास बात नहीं है। उन्‍होंने इसे आरजेडी का आंतरिक मामला बताया।

Related Articles

Back to top button