ये है दुनिया के पांच सबसे ठंडे देश, जहां की सर्दी तोड़ देती है सारे रिकॉर्ड

सर्दियों का मौसम आ गया है। ऐसे में लोगों ने अपने-अपने स्वेटर, जैकेट, कंबल, रजाई सब निकाल लिए हैं, ताकि ठंड से बच सकें। हालांकि भारत में कुछ ही ऐसे इलाके हैं, जहां ज्यादा ठंड पड़ती है। इनमें कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड आदि जगहें हैं। यहां तापमान कभी-कभी शून्य से भी चला जाता है और भारी बर्फबारी होती है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है और लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन क्या आप दुनिया के उन पांच सबसे ठंडे देशों के बारे में जानते हैं, जिनके कुछ इलाके तो पूरे साल बर्फ की चादर से ढंके रहते हैं। आइए जानते हैं इन देशों के बारे में…

ग्रीनलैंड 
यह डेनमार्क राजशाही के अधीन एक स्वायत्त घटक देश है, जो आर्कटिक और अटलांटिक महासागर के बीच कनाडा आर्कटिक द्वीपसमूह के पूर्व में स्थित है। चारों तरफ से समुद्र से घिरा हुआ यह देश दुनिया के सबसे ठंडे देशों में से एक है। यहां गर्मियों के मौसम में भी तापमान शून्य होता है।

आइसलैंड
आइसलैंड गणराज्य उत्तर पश्चिमी यूरोप में उत्तरी अटलांटिक में ग्रीनलैंड, फरो द्वीप समूह और नॉर्वे के मध्य बसा एक द्वीपीय देश है। यह दुनिया के सबसे ठंडे देशों में से एक है। यहां का तापमान आसानी से माइनस 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। यहां मौजूद वतनजोकुल ग्लेशियर गुफा दुनिया की सबसे अविश्वसनीय गुफाओं में से एक है।

कजाकिस्तान 
आर्कटिक सर्कल के अंदर स्थित यह देश रूस के ठीक नीचे स्थित है। यहां के इलाके बहुत असमान हैं, जहां ऊंचाई के आधार पर तापमान भिन्न होता है। सर्दियों के मौसम में यहां का तापमान शून्य से भी नीचे चला जाता है, लेकिन इस देश में ऐसे कई क्षेत्र हैं जो स्थायी रूप से बर्फ से ढके ही रहते हैं।

कनाडा 
इसे दुनिया के सबसे ठंडे देशों में से एक माना जाता है। यहां इतनी ठंड पड़ती है कि समुद्र का पानी तक जम जाता है। सर्दियों के दौरान लगभग पूरे कनाडा में भारी बर्फबारी होती है और तापमान शून्य से 40 डिग्री नीचे तक गिर सकता है।

नॉर्वे 
यूरोप महाद्वीप में स्थित यह देश अपनी ठंड के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां भयानक ठंड पड़ती है। साल 2010 में यहां की ठंड ने तो पिछले बीस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। उस समय यहां का तापमान शून्य से 42 डिग्री नीचे गिर गया था।

 

 

Related Articles

Back to top button