TikTok से जुड़े दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद, युवाओं से जुड़ने के लिए दिया ये खास संदेश

पिछले सप्‍ताह अमेरिका (United States) में घातक कोविड-19 (COVID-19) के कारण हर 33 सेकेंड में एक मौत दर्ज की गई जिसके बाद यह सप्‍ताह अब तक का सबसे घातक सप्‍ताह करार दिया गया है। इस बीमारी ने पिछले सात दिनों में 18 हजार से अधिक जिंदगियां ले ली, जो पिछले सप्‍ताह की तुलना में  6.7 फीसद अधिक है। रायटर्स के अनुसार, इस आंकड़े को नया रिकॉर्ड बताया गया है।

अमेरिका की जॉन्‍स हॉपकिन्‍स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) के अनुसार, अब तक दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमितों का कुल आंकड़ा 7 करोड़ 73 लाख 35 हजार 4 सौ 42 व 17 लाख 1 हजार 6 56 लोगों की मौत हो चुकी है। अन्‍य देशों की तुलना में अमेरिका में कोराना का कहर सबसे अधिक है। यहां अब तक कुल संक्रमितों का आंकड़ा 18,029,528 और मरने वालों की संख्‍या 319,354 है।

सफर की मनाही के बावजूद एयरपोर्ट पर लोग  

छुट्टियों के मौसम में सफर की मनाही वाले स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों द्वारा दायर याचिकाओं के बावजूद 3.2 मिलियन लोग शुक्रवार, शनिवार और रविवार को अमेरिका के एयरपोर्ट पर मौजूद थे। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों के बीच इस बात को लेकर चिंता है कि इस भीड़ के कारण संक्रमण में विस्‍तार होगा और अस्‍पतालों पर बोझ बढ़ेगा जो पहले से थैंक्‍सगिविंग सेलिब्रेशन के बाद भरा हुआ है। इस बीच कोविड-19 वैक्‍सीन को लेकर भी बाजार गर्म है। देश में दो नए वैक्‍सीन की शुरुआत हो चुकी है। संभव है कि कोरोना वायरस महामारी की गति इसके बाद रुक जाए। पिछले सप्‍ताह कोविड-19 मामलों में 1 फीसद की गिरावट दर्ज की गई थी।

देश के इन इलाकों में संक्रमण का बुरा दौर 

टेनेसी (Tennessee), कैलिफोर्निया (California) और रोड आइलैंड (Rhode Island) में सबसे अधिक संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। यह जानकारी रॉयटर्स के विश्‍लेषण में दी गई। संक्रमितों के मौत के मामलों की बात करें तो लोवा (Iowa), साउथ डकोटा (South Dakota) व रोड आइलैंड (Rhode Island) सबसे बुरी तरह संक्रमित है।  पूरे अमेरिका में किए गए टेस्‍ट का 11.3 फीसद पॉजिटिव पाया गया है जो पिछले सप्‍ताह 12 फीसद था। यह आंकड़ा कोविड ट्रैकिंग प्रोजेक्‍ट से प्राप्‍त हुआ है। 50 राज्‍यों में से 31 के पॉजिटिव टेस्‍ट रेट 10 फीसद या इससे अधिक है। सबसे अधिक दर लोवा और इदाहो (Idaho) में है जो 40 फीसद से अधिक है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (World Health Organization) ने पॉजिटिव टेस्‍ट रेट 5 फीसद से अधिक बताया है क्‍योंकि इनका सुझाव है कि समुदाय में और भी संक्रमण के मामले हैं जो अब तक सामने नहीं आए हैं।

 

Related Articles

Back to top button