हरियाणा: तीन दिन बाद कैथल में फिर छाई धुंध, तालाब में गिरी पिकअप, भैंस की मौत

तीन दिन के बाद मंगलवार सुबह के समय फिर धुंध छा गई। हालांकि यह धुंध सुबह नौ बजे के बाद ही साफ हो गई। लेकिन सुबह के समय अधिक धुंध होने के कारण वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। साढ़े दस बजे तक भी घना कोहरा छाया रहा।

धुंध की वजह से पूंडरी के गांव सिरसल में मोड़ पर आगे दिखाई नहीं देने से एक पिकअप गाड़ी तालाब में गिर गई। चालक को गंभीर चोट आई हैं, जबकि एक भैंस की मौत हो गई। धुंध की वजह से ब्लाइंड मोड़ों पर वाहन चालकोकं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस वजह से कई बार हादसे हो जाते हैं।

दृश्यता घटकर 100 मीटर

इसके साथ ही पिछले करीब एक सप्ताह से शाम के समय कंपकंपाने वाली ठंड हो रही है। जिससे आम जन जीवन काफी अस्त-व्यस्त हुआ है। सुबह के समय छाई धुंध के दौरान 100 मीटर की भी दृश्यता नहीं थी। जिस कारण वाहन चालकों को अधिक कठिनाई हुई। धुंध छाने के बाद सुबह के समय न्यूनतम तापमान आठ डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार धुंध से इस मौसम में गेहूं और सरसों की फसल को भरपूर फायदा मिलेगा। जितनी अधिक धुंध पड़ेगी, उतनी अधिक की गेहूं की फसल की अच्छी पैदावार होने की संभावना होगी। वहीं, ठंड बढ़ने से सरसों की फसल को भी खूब फायदा होता है।

शाम के समय हो रही अधिक ठंड

पिछले करीब एक सप्ताह से दिन में तो मौसम साफ रह रहा है, लेकिन शाम के समय अधिक ठंड हो जाती है। जिस कारण लोगों को अधिक परेशानी होती है। इस सप्ताह की शुरूआत में तो मौसम साफ रहा है, परंतु इससे पहले लगातार तीन दिन तक पूरा दिन आसमान में बादल छाए रहे थे और धुंध भी रही थी।

25 तक सुबह-शाम रहेगी धुंध

कृषि विज्ञान केंद्र कैथल के विज्ञानी डा. रमेश चंद्र वर्मा ने बताया कि 25 दिसंबर तक सुबह और शाम के समय तो धुंध छाई रहने की संभावना बनी रहेगी और न्यूनतम तापमान भी घटेगा। इसके बाद मौसम साफ रहने की संभावना रहेगी। सभी किसानों से आग्रह है कि वह अपनी फसल में सिंचाई और खाद डालने से कृषि विज्ञानी से संपर्क कर ले।

 

Related Articles

Back to top button