सिर्फ 10 मिनट में बनाएं बथुए का रायता, सेहत के लिए है बेहद लाभदायक

सर्दियों में हरा साग आसानी से उपलब्ध होता है। ऐसे में अधिकतर लोग बथुआ खाना पसंद करते हैं। बथुए का साग लोग मक्के एवं अन्य अनाज की रोटियों के साथ खाते हैं। लेकिन कई सारे लोगों को इसका स्वाद समझ नहीं आता है ऐसे में वे लोग बथुए के साथ अन्य प्रोग कर सकते हैं। बथुए का रायता बहुत स्वादिष्ठ होता है तो क्यों न इस बार साग की बजाय रायता बनाया जाए। इसे बनाना बेहद आसान तो होता है ही, साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होता है। मात्र 10 मिनट में यह रायता बनकर तैयार हो जाता है। यदि घर में मेहमान आते हैं तब भी आप इसे झटपट बनाकर रोटी, पराठे, नॉन आदि के साथ सर्व कर सकते हैं।

बथुए में पाए जाते हैं ये गुण-
बथुए के पत्ते विटामिन ए, सी और बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर होते हैं। यह आयरन , पोटेशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे खनिजों के साथ-साथ फाइबर और अमीनो एसिड का भी एक अच्छा स्रोत हैं। इसलिए बथुआ खाने से कई सारी शारीरिक समस्याएं हल हो जाती है। इसके सेवन से शरीर को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

सामग्री-
बथुआ – 200 ग्राम
दही – 400 ग्राम
हींग – 1 चुटकी
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
घी – 1 छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार
काला नमक – 1/4 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 1 बारीक कटी हुई

विधि-
-बथुए का रायता बनाने के लिए इसकी पत्तियों को तोड़कर साफ पानी से धो लें। फिर एक बर्तन में करीब डेढ़ गिलास पानी डालकर उसे गरम करने रख दें। पानी उबलने लगे तो उसमें बथुआ डाल दें। 5 मिनट तक बथुए को उबलने दें।
-बथुआ जब उबल जाए, पत्तियां नरम पड़ जाए तो पानी में से बथुए को अलग कर लें। उबले हुए बथुए को ठंडा करके मिक्सर में दरदरा पीसें।
-सर्दियों को ध्यान में रखते हुए एक बर्तन में सामान्य तापमान का दही लें और अच्छे से फेंट लें। दही में थोड़ा पानी मिलाएं और पिसा हुआ बथुआ, नमक, काला नमक और हरी मिर्च डालकर मिला दीजिये।

रायते में लगाएं तड़का
तड़का लगाने के लिए एक पैन में घी गरम कीजिये। अब उसमें जीरा डाल कर जीरे को अच्छे से भून लें। ऊपर से इसमें एक चुटकी हींग मिला दीजिए। यदि तड़का नहीं लगाना चाहते हैं तो जीरे को हल्का सा तवे पर यूं ही सेंक लें और हाथों से मसलकर डाल दें। ऐसा करने पर भी स्वाद अच्छा आता है।

 

 

Related Articles

Back to top button