दिल्ली : शीतलहर और कोहरे से परेशान लोगों के लिए बारिश ने और मुसीबत बढ़ा दी

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज सुबह से हल्की बारिश हो रही है जिसने मौसम को और ठंडा कर दिया है। शीतलहर और कोहरे से परेशान लोगों के लिए बारिश ने और मुसीबत बढ़ा दी है।

मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, शनिवार से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी। इस वजह से 2 जनवरी से लेकर 6 जनवरी तक लोगों को सर्द हवाओं से राहत मिलेगी। वहीं, न्यूनतम तापमान के 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण आगामी 3 जनवरी से लेकर 5 जनवरी तक दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश की भी संभावना बनी हुई है। इससे हल्की ठंड बढ़ेगी वहीं, पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर भी बनेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, मैदानी इलाकों में जब न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है तब शीतलहर जारी की जाती है वहीं, 2 डिग्री सेल्सियस तक तापमान कम होने पर गंभीर श्रेणी की शीतलहर की घोषणा की जाती है । गौरतलब है कि  बृहस्पितवार को 3.3 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम तापमान के साथ सीजन का सबसे सर्द दिन दर्ज किया गया था।

गत 18 दिसंबर को 15.2 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ सीजन का सबसे कम अधिकतम तापमान भी रहा था। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, इस बार दिसंबर का औसत न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जबकि पिछले वर्ष यह 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा था।

बारिश के बाद दिल्ली की सीमा पर बैठे किसानों की मुश्किल बढ़ गई है। जो किसान खुले में थे उन्हें कहीं आड़ लेनी पड़ी ताकि भींगे नहीं। इसके साथ ही कई टेंटों में भी पानी भर गया।

Related Articles

Back to top button