कोरोना महामारी का दूसरा कार्यकाल पहले साल के मुकाबले और कठिन हो सकता है : WHO

दुनिया को अब कोरोना से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। एक तरफ कोरोना के मामले कम आ रहे हैं तो दूसरी तरफ कई देशों में टीकाकरण का काम शुरू हो गया है। भारत में भी 16 जनवरी यानि दो दिन बाद से वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। देश के विभिन्न शहरों में वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। लेकिन इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक चेतावनी दी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना महामारी का दूसरा कार्यकाल पहले साल के मुकाबले और कठिन हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक माइकल रेयान का कहना है कि कोरोना महामारी का दूसरा साल ट्रांसमिशन डायनामिक्स पर पहले की तुलना में ज्यादा कठिन हो सकता है।

माइकल रेयान ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हम दूसरे साल में जा रहे हैं, जो ट्रांसमिशन डायनामिक्स और कुछ मुद्दों को देखते हुए और कठिन साल साबित हो सकता है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च को कोविड-19 के कहर को महामारी घोषित किया था। अब तक दुनिया में 9.21 करोड़ लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं और 19.7 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है।

Related Articles

Back to top button