संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने की अफगानिस्तान में हाल के हमलों की निंदा…

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अफगानिस्तान में हाल के हमलों की निंदा की, जिसमें कई नागरिकों गई थी, जिनमें हजारों शिया समुदाय के सदस्य और कई बच्चे शामिल थे। आपको बता दें, कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल और उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ में बुधवार को हुए चार विस्फोटों में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और 32 अन्य घायल हो गए।

महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा ‘महासचिव अफगानिस्तान में हाल के हमलों की निंदा करते हैं, जिसमें मजार-ए-शरीफ शहर में यात्री वाहनों और काबुल शहर में मस्जिद शरीफ हजरत जकारिया मस्जिद शामिल हैं, जिसमें हजारों नागरिकों के जीवन का दावा किया गया है, उनमें हजारा शिया के सदस्य भी शामिल हैं।’

गुटेरेस ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। ‘अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत मस्जिदों सहित नागरिकों और नागरिक वस्तुओं के खिलाफ हमले सख्त वर्जित हैं।’

महासचिव ने सभी पक्षों से जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों सहित नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ अपने धर्म को स्वतंत्र रूप से पालन करने के उनके अधिकार को सुनिश्चित करने के अपने आह्वान को दोहराया।

यह बयान ऐसे समय में आया है जब अफगानिस्तान तालिबान शासन का विरोध करने वाले इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह द्वारा शुरू किए गए बम हमलों की एक श्रृंखला की चपेट में आ गया था।

बुधवार के विस्फोटों में, काबुल में पुलिस जिला (पीडी) 4 में शाम की नमाज़ के दौरान एक मस्जिद में हुए विस्फोट के बाद कम से कम पांच नमाज़ियों की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हो गए। विस्फोट तब हुआ जब लोग हजरत-ए-ज़करिया मस्जिद में नमाज़ अदा कर रहे थे। मजार-ए-शरीफ में पीडी 10 और पीडी 5 में तीन वैन-बसों में लगातार तीन विस्फोट होने के करीब एक घंटे बाद यह विस्फोट हुआ, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और 15 अन्य घायल हो गए। सभी बसें यात्रियों को ले जा रही थीं।

विशेष संवाददाता रिचर्ड बेनेट देश की 11 दिवसीय यात्रा के अंत में पत्रकारों से बात करते हुए, कहा कि अफगानिस्तान मानवाधिकार चुनौतियों का सामना कर रहा है जिसका देश के लोगों पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है।

Related Articles

Back to top button