मंदाकिनी और राजीव कपूर की सुपरहिट जोड़ी को 80 के दशक में जनता का भरपूर प्यार मिला

हिंदी सिनेमा में ‘शोमैन’ के नाम से मशहूर राज कपूर के सबसे छोटे बेटे अभिनेता राजीव कपूर उर्फ चिंपू का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। रणधीर कपूर ने भाई की मौत की पुष्टि करते हुए कहा, ‘मैंने अपने छोटे भाई को खो दिया है। राजीव का निधन हो गया है। डॉक्टरों ने अपनी ओर से हर संभव कोशिश की है, लेकिन वह उन्हें बचा नहीं सके।’ राजीव ने फिल्मों में रहकर इतना नाम नहीं कमाया है जितना उन्होंने विवादों में रहकर अपनी पहचान बनाई।

अपने पूरे अभिनय करियर में उन्होंने कोई 10 से 12 फिल्मों में ही काम किया है लेकिन उनकी सिर्फ एक फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ ही सुपरहिट हो पाई। हालांकि, इसका भी श्रेय राजीव कपूर नहीं बल्कि इस फिल्म की मुख्य अभिनेत्री मंदाकिनी ले उड़ीं। इस वजह से राजीव का मनोबल भी टूटा और उनमें चिड़चिड़ापन भी बढ़ गया।

लगातार फ्लॉप होती फिल्मों के बाद जब राजीव को उनके पिता राज कपूर ने अपनी फिल्म में लेने की बात कही तो वह फूले नहीं समाए। दरअसल राज कपूर ने राजीव को ‘राम तेरी गंगा मैली’ में मुख्य भूमिका निभाने के लिए कहा था। राजीव ने हंसी खुशी पूरी फिल्म की। फिल्म रिलीज हुई और फिल्म सुपरहिट भी रही। लेकिन, इसका फायदा राजीव को कतई नहीं मिल पाया। दरअसल, फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री मंदाकिनी ने सारी सुर्खियां बटोर लीं।

राजीव की ये पहली फिल्म सुपरहिट रही, इस बात की उन्हें खुशी जरूर थी। लेकिन, उस फिल्म का फायदा उन्हें बिल्कुल नहीं मिल पाया, इस बात से उनके अंदर नाराजगी पैदा हो गई। वह अपने पिता से लगे रहते थे कि उस दिन का फायदा उन्हें बिल्कुल नहीं मिला है इसलिए उन्हें अपनी किसी दूसरी फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने का मौका दें। हालांकि, राज कपूर उनकी इस बात पर कभी ध्यान नहीं देते थे।

इस चक्कर में राजीव के अंदर अपने पिता के प्रति मनमुटाव पैदा हो गया और दोनों के बीच में दूरियां भी बन गई थीं। इसके बाद राज कपूर ने अपनी किसी भी फिल्म में राजीव को नहीं लिया। आज भी एक्टर राजीव कपूर को उनकी फिल्म राम तेरी गंगा मैली हो गई के लिए जाना जाता है। इसके बाद एक्टर के तौर पर वे कुछ फिल्मों में नजर आए मगर उनका करियर नहींं चला।

Related Articles

Back to top button