Maruti Suzuki जल्द लॉन्च करेंगी Swift का नया अवतार, जानें क्या होगी कीमत…

Maruti Suzuki घरेलू बाजार में अपनी मशहूर हैचबैक कार Swift के नए अवतार को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नई स्विफ्ट में कंपनी कई तरह के बदलाव कर इसे बाजार में उतारेगी। नए लुक और डिजाइन के साथ ही इसमें कुछ खास फीचर्स को भी शामिल किया जाएगा, जो कि इसे मौजूदा मॉडल से बेहतर बनाएंगे।


एक्सप्रेस ड्राइव्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार नई Maruti Swift के Vxi वैरिएंट में कंपनी नए इंफोटेंमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करेगी। तकरीबन एक साल पहले कंपनी ने स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेंमेंट सिस्टम का प्रयोग कर कार को बाजार में उतारा था। वहीं वीएक्सआई वैरिएंट में सिंगल DIN ऑडियो प्लेयर दिया गया था। इसके नए मॉडल में मारुति न केवल नए फ्रंट ग्रिल का प्रयोग कर रही है बल्कि इसमें नए एलॉय व्हील के साथ रिफ्रैश केबिन भी दिया जाएगा।

नई Maruti Swift में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता के 4 सिलिंडर युक्त K12N डुअलजेट इंजन का प्रयोग करेगी। ये इंजन 90bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसी इंजन का इस्तेमाल कंपनी की मशहूर कॉम्पैक्ट सेडान कार Maruti Dzire में भी किया गया है। ये पेट्रोल इंजन आइडल स्टार्ट/स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो कि कार के माइलेज को बेहतर बनाने में पूरी मदद करता है।

ऐसी उम्मीद है कि नई Maruti Swift मौजूदा मॉडल से बेहतर माइलेज देगी। इसके नए इंजन में पिस्टन कूलिंग जेट, ज्यादा कम्प्रेशन रेसियो और कूल्ड EGR सिस्टम भी दिया गया है। इस कार के मौजूदा मॉडल में जो इंजन इस्तेमाल किया गया है वो 82bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इससे ये साफ है कि नई स्विफ्ट ज्यादा पावरफुल होगी।

मिलेगा ज्यादा माइलेज: जहां एक तरफ नई कार ज्यादा पावरफुल होगी वहीं ये बेहतर माइलेज भी देगी। इसका मौजूदा मॉडल 21.2 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज देता है। उम्मीद है कि नई कार तकरीबन 23.26 किलोमीटर से लेकर 24.12 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देगी। बहरहाल, अब इस कार के लॉन्च होने का इंतजार है, इसकी कीमत मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा हो सकती है।

कब होगी लॉन्च और क्या होगी कीमत: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार अगले कुछ सप्ताह के भीतर बाजार में उतार सकती है। जहां तक कीमत की बात है तो अभी इसके बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है, लेकिन जानकारों का मानना है कि नए अपडेट्स और फीचर्स के बाद इसकी कीमत मौजूदा मॉडल के मुकाबले तकरीबन 15 से 20 हजार रुपये ज्यादा होगी। इस समय इस कार की कीमत 5.49 लाख रुपये से लेकर 8.02 लाख रुपये के बीच है।

Related Articles

Back to top button