मोदी सरकार होली से पहले किसानों को देगी बड़ा तोहफा, किसान सम्मान निधि योजना के तहत खाते में आएंगे इतने हजार रुपये

केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन लगातार 104वें दिन भी जारी है। किसान दिल्ली बॉर्डरों पर डेरा जमाए बैठे हैं, जिनकी मागं है कि सरकार कृषि कानूनों को रद्द करे। 

सरकार कृषि कानूनों में संशोधन व दो साल तक लागू ना करने की बात कह चुकी है, लेकिन किसानों को रद्द से कम कुछ भी मंजूर नहीं। मुद्दे को सुलझाने के लिए केद्रीय मंत्री और किसान नेताओं के बीच 11 दौर की बातचीत हुई, लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं निकल सका।

सरकार कृषि कानूनों में संशोधन की बात कर रही तो किसान रद्द करने की मांग पर अडिग हैं। इस बीच मोदी सरकार होली से पहले लघु सीमांत किसानों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये की आठवीं किस्त डालने वाली है।

इस योजना के तहत किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार सालभर में दो-दो हजार की 3 किस्त भेजती है। इस योजना से करीब 11 करोड़ किसान लाभान्वित होते हैं। वहीं, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फायदा लेने के लिए 1 दिसंबर, 2019 से आधार नंबर भी जरूरी है। बैंक खाता और आधार नंबर क आपस में लिंक होना बहुत जरूरी है तभी किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

– ऐसे किसानों को नहीं मिलेगा फायदा

जो किसान किसी संवैधानिकि पद पर तैनात हैं, उन्हें इस योजना से बाहर रखा गया है।

 जिला पंचायत सदस्य, पार्षद, विधायक, सांसद चाहे वे पूर्व हों या वर्तमान, योजना का लाभ नहीं मिलता।

राज्य या केंद्र सरकार के किसी भी विभाग में किसी भी पद पर तैनात किसान को इससे बाहर रखा गया है।

वे सभी लोग जिन्हें पेंशन मिलती है, वे इस योजना के हकदार नहीं हैं.

आयकर देने वाले लोगों को भी पीएम-किसान योजना से दूर रखा गया है।

– नहीं मिली किस्त तो करना होगा यह काम

अगर आपको PM-Kisan की किस्त नहीं मिली है तो आप हेल्पलाइन नंबर (PM-Kisan Helpline) 011-24300606 पर संपर्क कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 1 दिसंबर 2018 को पीएम-किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। इस योजना में किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है। यह मदद 2-2,000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

– ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन का तरीका

पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट Pmkisan.Gov.In पर जाएं. यहां दायीं तरफ Farmers Corner के New Farmer Registration के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार नंबर डालना होगा. इसके बाद आपको कैप्चा कोड डालकर अपना राज्य चुनें। आपके सामने एक फॉर्म आएगा, इसमें आपको अपनी पूरी जानकारी दर्ज करानी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भरनी होगी।

Related Articles

Back to top button