WhatsApp पर मैसेज को भेजते वक्त बरतनी चाहिए सावधानी, वरना हो सकती है जेल

नई दिल्ली, WhatsApp का इस्तेमाल आज के दौर में हर व्यक्ति करता है। लेकिन शायद बहुत ही कम लोगों को मालूम होगा कि आखिर कैसे WhatsApp को सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जानते हैं कि आखिर WhatsApp से किस मैसेज को नहीं भेजना चाहिए, जो आपको जेल पहुंचा सकते हैं। ऐसे में कुछ WhatsApp मैसेज को भेजने वक्त सावधानी बरतनी चाहिए। 

भड़काऊ मैसेज को ना भेजें

WhatsApp पर किसी भी फिल्म की पाइरेसी लिंक या 21 दिन में पैसा डबल करने की स्कीम भेज रहे हैं, तो आपका अकाउंट बंद हो सकता है। अब आपका सवाल होगा कि WhatsApp का मैसेज एन्क्रिप्टेड होता है, तो आपको कैसे मालूम चलेगा कि आखिर मैसेज में क्या लिखा है। अगर आप ऐसा सोचते है, तो बता दें कि यह उस स्थिति में होगा, अगर कोई व्यक्ति आपके मैसेज के खिलाफ शिकायत दर्ज कराता है। साथ ही WhatsApp पर डराने, धमकाने के साथ अश्लील मैसेज बिल्कुल ना भेजें। ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। दरअसल अगर आपके मैसेज को आधार बनाकर कोई पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करा देता है, तो आपको जेल तक हो सकती है। 

इन मैसेज फॉरवर्ड करने पर हो सकती है जेल

WhatsApp पर किसी को भी भड़काऊ मैसेज ना भेजे, जिससे दंगे भड़क सकते हैं। इसके अलावा WhatsApp पर किसी को भी आत्महत्या के लिए ना उकसाये। ऐसे किसी मैसेज को ना ही WhatsApp पर लिखें और ना ही उसे फॉरवर्ड करें। क्योंकि यह अपराध के दायरे में आता है। इंडियन पीनल कोर्ट यानी आईपीसी की कई धाराओं के तहत गलत मैसेज के आदान-प्रदान के तहत आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। साथ ही मैसेज फॉरवर्ड करने वाले को समान दोषी मानते हुए बराबर सजा का प्रावधान है। मद्रास हाईकोर्ट ने साल 2018 के अपने फैसले में कहा था कि अगर गलत मैसेज फॉरवर्ड करना मैसेज को स्वीकार करने और उसे फॉरवर्ड करने के बराबर है।

गलती से ना बनाएं फेक अकाउंट

WhatsApp पर फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों को परेशान करने का काम ना करें। फेक अकाउंट से लोगों को परेशान करने वाले को अपराध के दायरे में माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति आपके फेक अकाउंट के खिलाफ शिकायत करता है, तो आपको जेल जाना पड़ सकता है। 

बल्क मैसेज ना भेजे 

बल्क मैसेज यानी कई सारे ग्रुप मैसेज बनाकर उसमें सैकड़ों लोगों को जोड़ने की प्रक्रिया को बंद कर देना चाहिए। क्योंकि इन बल्क ग्रुप से हजारों मैसेज भेजने पर ना सिर्फ आपके अकाउंट को बंद किया जाएगा, बल्कि आपके के खिलाफ पुलिस कार्रवाई की जा सकती है। बल्क मैसेज WhatsApp पॉलिसी के खिलाफ माना जाता है। WhatsApp मशीन लर्निंग की मदद से बल्क मैसेज भेजने वाले अकाउंट की पहचान करती है। साथ ही उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

Related Articles

Back to top button