2021 तक दिल्ली से पानीपत का सफर होगा आसान, चल रही तैयारी

 बाहरी दिल्ली स्थित मुकरबा चौक से लेकर पानीपत तक राष्ट्रीय राजमार्ग-एक के चौड़ीकरण का कार्य शुरू कर दिया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण (National highway authority of India) के इस प्रोजेक्ट में 70 किलोमीटर लंबे राजमार्ग को 8 लेन का किया जाना है। इसमें कई फ्लाईओवर, फुटओवर ब्रिज आदि भी बनाए जाएंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकारण के अधिकारियों ने बताया कि प्रोजेक्ट जून से प्रारंभ कर दिया गया है और 15 माह तक कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। राजमार्ग के चौड़ीकरण का कार्य बीते दो वर्षों से रुका हुआ था।.

गौरतलब है कि नवंबर 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी, जिसके बाद जून 2018 में राजमार्ग पर फ्लाईओवर आदि बनने शुरू हो गए थे, लेकिन जिस कंपनी को काम करने की जिम्मेदारी दी गई थी उसने काम बीच में ही रोक दिया। इसके बाद प्राधिकारण ने दूसरी कंपनी को जिम्मेदारी दी। अब इस कंपनी ने जून से कार्य शुरू कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले 15 माह तक काम पूरा हो जाएगा।

यह कार्य होने हैं

राजमार्ग के चौड़ीकरण के प्रोजेक्ट में दो हजार करोड़ से अधिक की लागत आएगी। इस प्रोजेक्ट में मुकरबा चौक से लेकर पानीपत तक कई छोटे और बड़े पुल का निर्माण होना है। इसमें 20 से अधिक छोटे बड़े-पुल, फ्लाईओवर,वाहनों के लिए अंडरपास समेत कई फुट ओवरब्रिज बनने हैं। मुकरबा चौक से लेकर सिंघु बार्डर तक तीन फुटओवर ब्रिज और फ्लाईओवर का निर्माण होगा। इसमें शनि मंदिर के पास, नरेला औद्योगिक क्षेत्र को जाने वाले मार्ग पर तथा दिल्ली और हरियाणा बॉर्डर यानी सिंघु बॉर्डर पर फुटओवर ब्रिज का निर्माण होगा। इसके साथ ही यहां पर फ्लाईओवर का भी निर्माण किया जाएगा। इस राजमार्ग से रोजाना हरियाणा, पंजाब, हिमाचल समेत कई राज्यों को जाने वाले वाहनों का आवागमन होता है। ऐसे में राजमार्ग को आठ लेन का बनाए जाने से इस मार्ग पर वाहनों के दबाव में काफी हद तक कमी आएगी ।

Related Articles

Back to top button