इरफान खान को गए हुए आज पूरे हुए एक साल, फैंस कर रहे हैं याद

मुंबई: बॉलिवुड के महान और दिग्गज कलाकार इरफान खान को गए हुए आज पूरे एक साल हो गए है। पिछले साल आज यानी 29 अप्रैल के दिन उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था। लेकिन उनके चाहने वालों के दिलों में वो आज भी ज़िंदा हैं और हर पल लोग उन्हें किसी ना किसी रूप में याद करते ही हैं। लोंगो को आज भी इस बात का दुख खाए जाता है कि अभिनय की दुनिया का ये चमकता सितारा बहुत जल्दि चला गया । इरफ़ान की एक से एक शानदार फिल्मों में दिए गए उनके दमदार डायलॉग्स आज भी लोगों को रटे हुए हैं। 

इरफ़ान ने अपने करियर की शुरूआत तो टीवी से की थी लेकिन देखते ही देखते उनके अभिनय का करिश्मा हॉलिवुड तक पहुंच गया। आज जब उन्हें गए हुए 1 साल हो गए हैं तो सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया से लोग उन्हें याद कर रहे हैं और ट्विट्टर पर भी इरफ़ान खान ट्रेंड कर रहे हैं। 

इरफ़ान एक ऐसी शख्सीयत हैं जिन्हें शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है। जब पर्दे पर आते थे लोगों को कुछ समय तक उसी किरदार के साथ बंधे होने पर मजबूर कर देते थे। लोग को ये भी कहते हैं वो ज़ुबान से नहीं आंखों से बातें किया करते थे।

पिछले साल उनकी आखिरी फिल्म आई थी अंग्रेजी मीडियम जिसके रिलीज होने से पहले ही इरफान हमें छोड़कर चले गए थे, इस फिल्म में भी उन्होंने ऐसा समा बांधा कि लोग स्तब्ध रह गए थे। इरफ़ान की पहली बरसी पर उनकी पत्नी ने दैनिक भास्कर से बातचीत में बताया है कि वो कितने खुले विचारों वाले और बहुत ही पॉजिटिव इंसान थे। उन्होंने अपने जीवन में कभी किसी की बुराई करने में अपना वक्त ज़ायर नहीं किया। वो सबके साथ होते हुए भी अपनी दुनिया में रत रहते थे। 

इरफान और उनकी पत्नी सुतपा कॉलेज के समय से ही साथ रहे थे और एक दूसरे एक अच्छे बुरे वक्त में हमेशा साथ खड़े रहे। सुतपा ने ये भी बताया कि कैसे उन्हें मौत से अटैचमेंट हो गई थी और वो जानना चाहते थे कि मौत के बाद  की दुनिया कैसी होती है।  

पिछले 2 सालों से इरफान का न्यूरो डोक्रीन ट्यूमर का इलाज चल  रहा था, जिसके बाद वो पिछले साल इस बामारी के आगे हार गए । लेकिन अपने फैंस के दिलो में वो किसी विजेता से कम नहीं हैं जिसने जिंदगी को बिना किसी रिग्रेट के जिया। हाल ही में इरफान के बेटे बाबिल ने फिल्म कमपैनियन को दिए इंटरव्यू में बताया, ‘मैं पिता के निधन से 2-3 दिन पहले अस्पताल में था। वो होश खो रहे थे और आखिरी बात जो उन्होंने कही वो ये कि पहले उन्होंने मुझे देखा, मुस्कुराए और कहा- मैं मरने वाला हूं। मैंने उनसे कहा- नहीं आपको कुछ नहीं होने वाला। वो फिर मुस्कुराए और फिर सो गए।’

इरफान के ऐसे कई किस्से हैं जिन्हें हम भी आज याग कर रहे हैं और उस हीरे को अपने बीच महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है उनके परिवार के बारे में, इरफान एक मुस्लिम परिवार से आते थे, बावजूद इसके उन्होंने कभी मीट या मांस को हाथ तक नहीं लगाया जिसकी वजह से उनके पिता हमेशा उनका मजाक उड़ाते हुए कहा करते थे कि पठान के घर ब्राह्मण ने जन्म ले लिया। साल 1995 में इरफान ने जब अपनी दोस्त सुतापा सिकदर से शादी की थी तब उनका परिवार उनके इस फैसले के खिलाफ था। इरफान अपने पीछे ऐसी कई अनगिनत कहानियां छोड़ गए है जिसे आज सिर्फ याद करके उनके फैंस उन्हें महसूस कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button