फिल्म जगत ने खोया मशहूर संगीतकार, ‘हम आपके हैं कौन’ के म्यूजिक डारेक्टर रामलक्ष्मण का हुआ देहांत

मशहूर ब्लॉकबस्टर फिल्में जैसे मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन और हम साथ साथ हैं का म्यूजिक देने वाले 79 वर्षीय संगीतकार राम लक्ष्मण यानी विजय पाटिल का नागपुर में निधन हो गया. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे और शनिवार को उन्होंने आखिरी सांस ली.

राजश्री प्रोडक्शन ने दिलाई थी पहचान

राम लक्ष्मण का असली नाम विजय काशीनाथ पाटिल था. उन्होंने करीब 200 से भी ज्यादा फिल्मों में म्यूजिक दिया था. जिनमें हिंदी भोजपुरी और मराठी फिल्में शामिल रहीं. राजश्री प्रोडक्शन की फिल्मों ने उन्हें खास पहचान दिलाई थी. उससे पहले विजय पाटिल को इंडस्ट्री में लेकर आए थे दादा कोंडके, जिनकी मराठी फिल्मों से उन्होंने अपने काम की शुरुआत की थी. फिर दादा कोंडंके की कई हिंदी फिल्मों में भी विजय पाटिल ने संगीत दिया.

लता मंगेशकर ने दी श्रद्धांजलि

विजय पाटिल के निधन पर लता मंगेशकर ने दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा- मुझे अभी पता चला कि बहुत गुणी और लोकप्रिय संगीतकार राम लक्ष्मण जी (विजय पाटिल) का स्वर्गवास हुआ. ये सुनकर मुझे बहुत दुख हुआ. वो बहुत अच्छे इंसान थे. मैंने उनके कई गाने गाए जो बहुत लोकप्रिय हुए. मैं उनको विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं.

विजय राम लक्ष्मण की जोड़ी के लक्ष्मण थे और उन्होंने अपने जोड़ीदार सुरेंद्र के साथ म्यूजिक देना शुरू किया था. सुरेंद्र यानी राम का निधन 1976 में हो गया था. जैसे ही उन्होंने अपनी पहली हिंदी फिल्म एजेंट विनोद का म्यूजिक पूरा किया. फिल्म की रिलीज के बाद तक विजय ने अपनी जोड़ी राम लक्ष्मण के नाम से ही कायम रखी और अकेले ही हिंदी और मराठी फिल्मों में संगीत दिया.

इस फिल्म ने बदली करियर की दिशा

राम लक्ष्मण के करियर का सबसे बड़ा मोड़ था 1989 में आई फिल्म मैंने प्यार किया. इस मूवी की सफलता ने उन्हें देश भर में पॉपुलर कर दिया था. इसके बाद हम आपके हैं कौन और हम साथ साथ हैं तक राजश्री प्रोडक्शन की सुपरहिट फिल्मों का म्यूजिक उन्होंने ही दिया था.

राजश्री प्रोडक्शन के अलावा राम लक्ष्मण ने 100 डेज, अनमोल और आई लव यू जैसी फिल्मों का भी म्यूजिक दिया. लेकिन पहचान राजश्री प्रोडक्शन की फिल्मों के गानों से ही मिली.

Related Articles

Back to top button