कोरोना पर नियंत्रित नहीं हुआ तो खत्म हो जाएंगे हम : भूटान पीएम शेरिंग

थिंपू, भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने देश में कोविड-19 के खतरे को देखते हुए चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा, ‘यदि अभी वायरस पर काबू नहीं किया गया तो हम खत्म हो जाएंगे।’ शुक्रवार को देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री शेरिंग ने डेढ़ साल बाद भी बरकरार महामारी के खतरे की याद जनता को दिलाई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि क्षेत्र में बदतर हालात को भूटान महसूस कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी तैयारियों के बावजूद इस बात की गारंटी नहीं कि जो भारत झेल रहा है वही भूटान नहीं झेलेगा। उन्होंने कहा, ‘दक्षिणी सीमा का खतरा अब पूर्व तक पहुंच गया है। यदि हम सावधान नहीं रहे, हमारे पड़ोसी की तरह ही परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि SARS-CoV-2 वायरस तेजी से म्यूटेशन कर रहा है और यह अधिक संक्रामक होता जा रहा है। उन्होंने बताया कि देश धीरे-धीरे सभी ओर से खतरे से घिरता जा रहा है और यदि पर्याप्त उपाय नहीं किए गए और लोगों ने रोकथाम के उपाय नहीं किए तो वायरस को देश में घुसने में देर नहीं लगेगी। 

कोविड-19 महामारी के दो लहर के बाद देश में अधिकांश लोगों ने सोचा कि यह आपदा खत्म हो गई। लोगों के लिए वैक्सीनेशन प्रोग्राम आशा की एक किरण है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘यदि हम हालात को नियंत्रण में अभी नहीं कर सकें तो सभी खत्म हो जाएंगे। इस बीच ट्रशिगैंग टाउन में  21 मई कीरात 7 बजे से लॉकडाउन शुरू हो गया। योनफुला एयरपोर्ट पर सभी उड़ानों को निरस्त कर दिया गया। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को बताया कि देश में कोविड-19 के 1,392 पॉजिटिव मामले सामने आए और एक मौत दर्ज की गई। अब तक देश में कुल 482,038 वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। भूटान में पहला कोरोना संक्रमण का मामला 6 मार्च 2020 को आया था। अमेरिका का 76 वर्षीय व्यक्ति 2 मार्च को गुवाहाटी से भूटान पहुंचा और संक्रमित पाया गया था।

Related Articles

Back to top button