कोरोना की दूसरी लहर में इन 5 राज्‍यों में सबसे अधिक डॉक्‍टरों की गई जान

नई दिल्‍ली: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने बुधवार को कहा कि देश में कोरोनावायरस बीमारी (कोविड-19) महामारी की दूसरी लहर के दौरान 594 डॉक्टरों की मौत हो गई। भारत में मौतों को राज्यवार दर्शाने वाला एक चार्ट संगठन द्वारा प्रकाशित किया गया था और समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा इसे सोशल मीडिया पर साझा किया गया था।



आंकड़ों से पता चलता है कि महामारी की दूसरी लहर के दौरान कोविड-19 से मरने वाले 594 डॉक्टरों में से सबसे ज्यादा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में थे, जो इस चरण के दौरान भारत में सबसे ज्यादा प्रभावित हॉटस्पॉट में से एक बन गया था। बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और झारखंड में भी काफी मामले सामने आए थे, इन सभी राज्यों में कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान बहुत ज्‍यादा संख्‍या में डॉक्टरों की मौत देखी गई।

आईएमए द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से पता चला है कि दिल्ली में दूसरी लहर के दौरान 107 डॉक्टरों की मौत हो गई थी। बिहार में 96 डॉक्टरों की मौत हुई, जबकि उत्तर प्रदेश में 67, राजस्थान में 43 और झारखंड में भी 39 लोगों की मौत हुई। हालांकि, आईएमए भारत में चिकित्सकों का एक स्वैच्छिक संगठन होने के कारण, यह संभव है कि मृत्यु की वास्तविक संख्या इन आंकड़ों से कहीं अधिक हो, क्योंकि एसोसिएशन केवल अपने 3.5 लाख सदस्यों का रिकॉर्ड रखता है, जबकि देश में 12 लाख से अधकि डॉक्टर हैं।

डॉक्टरों की मौत से संबंधित संपूर्ण सूची:

आईएमए ने हाल ही में डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मचारियों और स्वास्थ्य देखभाल प्रतिष्ठानों के खिलाफ हिंसक घटनाओं के खिलाफ आवाज उठाई है। स्वास्थ्य देखभाल हिंसा की ये घटनाएं पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी हैं और व्यापक हो गई हैं और चिकित्सा पद्धति के लिए खतरा बन गई हैं।

आईएमए ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से देश के स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा के लिए आपातकालीन आधार पर उनकी अपील पर विचार करने और स्वास्थ्य देखभाल हिंसा के खिलाफ एक प्रभावी और मजबूत कानून लागू करने का आग्रह किया है।

Related Articles

Back to top button