इजरायल की सत्ता में बड़ा परिवर्तन, 12 साल बाद प्रधानमंत्री की कुर्सी से उतरेंगे बेंजामिन नेतन्याहू

जेरूसेलम: इजरायल की सत्ता में बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है. स्थिति यह आ पहुंची है कि विपक्ष सबसे लंबे समय तक सत्‍ता में रहने वाले पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) को पद से हटाने के बेहद करीब पहुंच गया है. इजरायल के राष्‍ट्रपति रेवन रिवलिन ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया है कि विपक्षी पार्टियों में इसको लेकर समझौता हो गया है, वह नई सरकार के गठन के लिए भी बहुत हद तक तैयार हैं.

बता दें कि ये सब कुछ बुधवार को विपक्ष की समय सीमा समाप्त होने से लगभग आधा घंटा पहले हुआ है. उल्लेखनीय है कि नेतन्याहू बीते 12 वर्षों से इजराइल के पीएम हैं. माना जा रहा है कि नेतन्याहू अंतिम समय तक अपनी कुर्सी बचाने का प्रयास करेंगे. इस बात की जानकारी राष्‍ट्रपति को याइर लैपिड ने ई-मेल के माध्यम से दी गई है. इसमें उन्‍होंने लिखा है कि वो ये बताते हुए काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं कि उन्‍होंने सरकार बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है. जिस समाय ये सब कुछ हुआ उस समय राष्‍ट्रपति सॉकर कप फाइनल देख रहे थे. 

उन्‍होंने लैपिड को इसके लिए बधाई भी दे दी है. लैपिड के मुख्य सहयोगी राष्‍ट्रवादी नेफ्ताली बेनेट अब इजरायल के नए पीएम होंगे. विपक्षी नेताओं के बीच सरकार बनाने को लेकर जो समझौता हुआ है, उसके अनुसार, पहले बेनेट पीएम पद संभालेंगे फिर इसके बाद इस जिम्‍मेदारी को लैपिड संभालेंगे. 57 वर्षीय लैपिड पूर्व में टीवी कार्यक्रमों से जुड़े रहे हैं. इसके अलावा वो देश के वित्‍त मंत्रालय की भी कमान संभाल चुके हैं.

Related Articles

Back to top button