Google Chrome यूजर्स को मिलेगा ये बड़ा अपडेट, सर्चिंग और डाउनलोडिंग हो जाएगी आसान

नई दिल्ली, अगर आप Google Chome यूजर्स हैं, तो आपको काफी सुविधा होने जा रही है, क्योंकि Google की तरफ से Chrome ब्राउजर को बड़ा अपडेट देने जा रहा है। इसके बाद Chrome ब्राउजर यूजर्स के लिए कुछ भी सर्च और डाउनलोड करना सुरक्षित हो जाएगा। ऐसे में Google को फ्रॉड जैसी घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी।

जल्द आएगा Google का नया सेफ्टी फीचर 

Google एक नया सेफ्टी फीचर लॉन्च करने जा रहा है। साथ ही एक स्कैनिंग टूल को भी पेश किया जाएगा। इसकी मदद से डाउनलोडिंग से पहले ही खतरनाक फाइल की सूचना मिल सकेगी। इस फीचर को पिछले साल सुरक्षित ब्राउजिंग के लिए लॉन्च किया गया था। Chrome सिक्योरिटी के वरुण खनेजा के मुताबिक अब इस फीचर में एडिशन प्रोटेक्शन दिया जा रहा है। ऐसे में जब आप Chrome वेब स्टोर से नया एक्सटेंशन इंस्टॉल करेंगे, तो डॉयलॉग बॉक्स दिखेगा, जो बताएगा कि जो एक्सटेंशन आप इंस्टॉल कर रहे हैं, वो सुरक्षत है या नहीं।

खतरनाक फाइल को कर पाएंगे स्कैन 

नये सेफ्टी अपडेट के बाद अगर क्रोम पर किसी फाइल को भेजते हैं, तो Google इसे सेफ ब्राउजिंग के लिए अपलोड करेगा। इसके बाद रियल टाइम में Google लिंक की जांच करेगा और अगर फ़ाइल असुरक्षित है, तो क्रोम एक नोटफिकेशन जारी करेगा। वहीं, यूजर्स अपने हिसाब से नोटिफिकेशन को नजरअंदाज कर सकते हैं और बिना स्कैन किये फ़ाइल ओपन कर सकेंगे। इसके बाद अपलोड फ़ाइलें स्कैन करने के कुछ समय बाद सुरक्षित ब्राउज़िंग से हटा दी जाती हैं।

ब्राउजर ज्यादा है सिक्योर 

Google के मुताबिक, ‘एन्हांस्ड सेफ ब्राउजिंग’ यूजर्स को अन्य ब्राउजिंग की तुलना में 35 फीसदी ज्यादा सिक्योर है। कंपनी ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि “Chrome 91 से शुरू होकर, हम बेहतर सुरक्षित ब्राउज़िंग यूजर्स को अपने एक्सटेंशन चुनने में मदद करने के लिए नई सुविधाओं को रोल आउट करेंगे।

Related Articles

Back to top button