इन फूड्स का सेवन से बालों को बनाये हेल्दी और खूबसूरत

खूबसूरत, लंबे और स्वस्थ बाल हर किसी का सपना होते हैं. हमारे बाल की सेहत हमारी डाइट और लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है. हमारे देखभाल का तरीका भी किसी हद तक खूबसूरत बालों का राज कहा जा सकता है. उसके अलावा, ये  काफी हद तक हमारी जेनेटिक्स पर भी निर्भर करता है. हम बालों की सेहत को दवाइयां, तेल इस्तेमाल कर भी बेहतर रख सकते हैं. लेकिन केमिकल-युक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल का नकारात्मक प्रभाव बालों की गुणवत्ता पर पड़ता है. आपको जानना चाहिए कैसे प्राकृतिक तरीके से अपने बालों को खूबसूरत और स्वस्थ रख सकते हैं. इसके लिए किचन की साधारण सामग्रियां मददगार हो सकती हैं. 

एलोवेरा का जूस- स्किन के साथ-साथ बालों के लिए एलोवेरा बहुत मुफीद है. ये प्रोटियोलिटिक एंजाइम्स में भरपूर होता है जो बालों के रोम और डेड सेल्स को ठीक करता है. उसके सेवन से बालों का स्वास्थ्य धीरे-धीरे बेहतर होता है और तेजी से बढ़ना शुरू कर देता है. इसके लिए, एक ग्लास एलोवेरा का जूस हर सुबह पीएं, उसका आपके बाल पर अच्छा प्रभाव होगा. 

केला और बादाम की स्मूदी- केला और बादाम दोनों बालों के लिए फायदेमंद हैं. बादाम प्रोटीन, विटामिन और मिनरल जैसे जिंक से पैक होते हैं. ये बहुत महत्वपूर्ण तत्व बालों के लिए हैं. उसमें मौजूद विटामिन ई खराब बालों को किरेटिन बढ़ाकर ठीक करने में बहुत मददगार है. केला में कैल्शियम और फोलिक एसिड की अधिक मात्रा होती है जो बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहायक है. बादाम, शहद, दालचीनी और केला को एक ग्लास दूध में मिलाएं और मिक्सर में मिक्स कर इस स्मूदी को रोजाना पीएं.

जौ का पानी- जौ आयरन और कॉपर में शानदार होता है जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाता है. बालों के रोम को मजबूत करता है और बालों के विकास को तेजी देता है. आप जौ को पानी में उबालें और नमक मिलाएं. उसमें शहद और नींबू मिलाकर इस्तेमाल करें.

Related Articles

Back to top button