भारतीय-अमेरिकी डॉ राहुल गुप्ता होंगे USA के पहले ‘ड्रग सीजर’, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नामित करने का लिया फैसला

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी नागरिक डॉ राहुल गुप्ता को अमेरिका के शीर्ष दवा नीति अधिकारी के रूप में नामित करने का फैसला किया है. फिलहाल सीनेट की ओर से बाइडेन का अनुमोदन स्वीकार होने के बाद डॉ राहुल गुप्ता अमेरिका के शीर्ष दवा नीति अधिकारी बनने वाले पहले चिकित्सक होंगे.

जो बाइडेन ने डॉ राहुल गुप्ता को किया ड्रग सीज़र पद के लिए नामित

जानकारी के अनुसार व्हाइट हाउस के दो अधिकारियों की सूचना के इनुसार वेस्ट वर्जीनिया राज्य के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी के रूप में कार्य कर चुके भारतीय-अमेरिकी नागरिक राहुल गुप्ता को राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के कार्यालय के निदेशक के रूप में नामित किया जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस पद को “ड्रग सीज़र” कह कर संबोधित भी किया है.

अमेरिका के राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति कार्यालय का गठन साल 1982 में किया गया था. उस समय एक सीनेटर के रूप में बाइडेन ने कार्यालय के निर्माण का समर्थन किया था. इसका गठन मादक-पदार्थों के उपयोग के कारण पैदा हुए विकारों से निपटने और राष्ट्रीय नीति तैयार करने के लिए किया गया था.

राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति कार्यालय के बनेंगे निदेशक

व्हाइट हाउस की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि “राष्ट्रपति बिडेन की ओर से डॉ राहुल गुप्ता को राष्ट्रीय ड्रग कंट्रोल पॉलिसी के व्हाइट हाउस कार्यालय का नेतृत्व करने वाले पहले चिकित्सक के रूप में नामित किया गया है, यह हमारे देश में नशे की लत और कोरोना महामारी के तेजी से बढ़ रहे आंकड़े को कम करने के प्रशासन के प्रयासों में एक और ऐतिहासिक कदम है.”

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम में कई भारतीय नाम शामिल हैं. जिसमें सबसे बड़ा नाम उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस का है, इसके साथ ही सर्जन जनरल विवेक मूर्ति, कार्मिक कार्यालय के निदेशक किरण आहूजा एसोसिएट अटॉर्नी जनरल वनिता गुप्ता और वरिष्ठ सलाहकार नीरा टंडन शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button