उत्तराखंड में बारिश के चलते दो सौ से अधिक सड़कों पर यातायात ठप, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

उत्तराखंड में दो दिन से जारी बारिश के चलते 231 सड़कों पर यातायात ठप हो गया। सड़कें बंद होने के कारण लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उधर, मौसम विभाग ने राज्य में अगले चार दिन के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी करते हुए बहुत जरूरी नहीं होने पर पहाड़ की यात्रा टालने की सलाह दी है।  पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता हरिओम शर्मा ने बताया कि मंगलवार को राज्य में कुल 158 सड़कें खोली गईं जब कि 231 सड़कें अभी बंद चल रही हैं। इन्हें खोलने के प्रयास जारी हैं। उधर, ऋषिकेश में मंगलवार को गंगा चेतावनी के निशान को छूकर बही। जलस्तर बढ़ने से त्रिवेणीघाट और नावघाट की सीढ़ियां पानी में डूब गईं। 

पहाड़ के गांवों पर आफत : लगातार हो रही बारिश के चलते पर्वतीय जिलों में ग्रामीण सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं। पौड़ी में तीन स्टेट हाईवे समेत डेढ़ दर्जन से अधिक सड़कों पर यातायात ठप हो गया। चमोली में 25 सड़कों पर आवाजाही बंद है। यहां अलकनंदा, नंदाकिनी व पिंडर नदी का जलस्तर बढ़ गया। उत्तरकाशी में गंगोत्री हाईवे लगातार तीसरे दिन सात घंटे बंद रहा। जिले में 36 ग्रामीण मार्गों पर आवाजाही ठप हो गई। 

मौसम विभाग ने बारिश के मद्देनजर जारी किया येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने राज्य में अगले चार दिन के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बुधवार को नैनीताल, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में भारी बारिश की आशंका है। 15-16 जुलाई को इन तीन जिलों के अलावा देहरादून और टिहरी में भी भारी बारिश के आसार हैं। 17 जुलाई को नैनीताल, बागेश्वर, चमोली और पिथौरागढ़ में भारी बारिश की संभावना है। बारिश के दौरान संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन और बोल्डर गिरने का खतरा है। 

Related Articles

Back to top button