भारतीय रेलवे ने आज 20 ट्रेनों को आंशिक रूप से किया कैंसल, बदला इन Trains का रूट

भारतीय रेलवे ने रविवार यानी 18 जुलाई, 2021 को 20 ट्रेनों का आंशिक रूप से कैंसल (Partially Cancel) कर दिया। इनमें हावड़ा जंक्शन से पुरी जाने वाली ट्रेन, लोकमान्य तिलक टर्मिनल से पुरी जाने वाली साप्ताहिक ट्रेन, Chennai Egmore से रामेश्वरम के बीच चलने वाली ट्रेन, जालना से छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के बीच चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं। इनके अलावा कुछ ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया गया है। इनमें दरभंगा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली 02569 नंबर की DBG-NDLS CLONE SPL ट्रेन शामिल है।

भारतीय रेलवे ने इनके अलावा 37 ट्रेनों के सोर्स स्टेशन (जहां से ट्रेन चलती है) में बदलाव किया है। उल्लेखनीय है कि भारतीय रेलवे कोविड-19 महामारी के इस काल में लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सैकड़ों स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रहा है। इनमें राजधानी, शताब्दी, जनशताब्दी सहित अधिकतर मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं।

इन ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसल कर दिया गया हैः 

jagran
jagran

जान लीजिए किन वजहों से कैंसल होती हैं ट्रेनेंः

भारतीय रेलवे ट्रेनों के निर्बाध परिचालन को सुनिश्चित करने के लिए पटरियों की मरम्मत का काम करता है। यह काम एक नियमित अंतराल पर किया जाता है। हालांकि, इस वजह से कुछ ट्रेनों कैंसल करना पड़ता है। इसी तरह कुछ खास स्टेशनों के बीच कुछ ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया जाता है। इतना ही नहीं ट्रेनों के सोर्स में बदलाव और उनके रूट में भी बदलाव किया जाता है।

jagran

इन चार ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया हैः

इन ट्रेनों के सोर्स स्टेशन में बदलाव किया गया हैः

jagran
jagran
jagran
jagran

ऑनलाइन जानकारी उपलब्ध कराता है रेलवे

भारतीय रेलवे ट्रेन को कैंसल किए जाने से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराता है। इससे लोगों को काफी सहूलियत होती है। इतना ही नहीं किसी भी कारण से अगर ट्रेन रद्द होती है तो आपको मोबाइल नंबर पर मैसेज मिल जाता है। 

Related Articles

Back to top button