डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएंगे ये तीन रामबाण नुस्खे….

रूसी (डैंड्रफ) के कारण हमें गाहे-बगाहे शर्मिन्दगी का अहसास होता है। भूलवश यदि किसी महफिल में हम अपने बालों में हाथ फिराते हैं तो अचानक से हमारे कपड़ों पर सफेद पपड़ी के छिलके उतर के आ जाते हैं जो सामने वाले को यह अहसास कराते हैं कि हम डैंड्रफ से ग्रसित हैं। यदि आप रूसी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नीचे लिखे इन नुस्खों को आजमा कर देखें सम्भवत: आप इससे मुक्ति पा लें। यह आयुर्वेदिक देसी नुस्खे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके बालों या सिर की चमड़ी पर कोई नुकसान नहीं होता है।

मेहंदी के साथ मिलाए नीबूं और मेथी पाउडर

अक्सर आपने देखा होगा कि महिलाएँ अपने बालों में मेहंदी लगाती हैं। यह मेंहदी जहाँ बालों का रंग बदलती है वहीं दूसरी ओर इसके इस्तेमाल से सिर में ठंडक पहुँचती है। यदि आप रूसी अर्थात् डैंड्रफ से परेशान हैं तो आप मेंहदी में नींबू और मेथी पाउडर मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए आप को इन तीनों को पानी मिलाकर थिक पेस्ट बनाना होगा। इसके बाद इसे हेयर मास्क की तरह अपने बालों में लगाए और फिर कम से कम दो घंटे के लिए छोड़ दें। दो घंटे के अन्तराल में यह पूरी तरह सूख जाएगा फिर इसे आप पानी से धो लें। बालों को धोने और सुखाने के बाद आप अपने बालों में नारियल का तेल लगा सकते हैं। आप महसूस करेंगे कि आपके सिर में खुजली कम हो गई और बालों में चमक आ गई है। इसे आप कम से कम चार सप्ताह तक आजमाएं। सम्भावना है कि चार सप्ताह बाद आपके बालों से रूसी (डैंड्रफ) गायब हो चुका होगा

एलोवेरा

एलोवेरा इंसान को दिया कुदरत का एक ऐसा तोहफा है जिसका इस्तेमाल करने से न सिर्फ कई बीमारियों से बचा जा सकता है अपितु इसके सेवन से मनुष्य अपनी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकता है। हालांकि खाने में एलोवेरा का इस्तेमाल कम ही लोग करते हैं। लेकिन बीमारियों में इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है।

बालों के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद है। विशेष रूप से डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में यह बहुत मदद करता है। एलोवेरा में मौजूद जेल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन प्रचुर मात्रा में होता है जो बालों से डैंड्रफ (रूसी) की समस्या को कम करने के साथ-साथ बालों की कई और समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। एलोवेरा जेल को बालों और स्कैल्प (त्वचा) पर लगभग 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें इसके पश्चात् माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें। बालों को सुखाने के बाद आप नारियल तेल, सरसों तेल या जो तेल आप बालों में लगाते हैं उसे लगाइए। आपको महसूस होगा कि आपके सिर में इंतहाई आराम है।

नारियल तेल और नींबू

अपने बालों को खूबसूरत और घना बनाने के लिए महिलाएं ज्यादातर नारियल तेल का इस्तेमाल करती हैं। नारियल का तेल सिर की त्वचा यानी स्कैल्प के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा के सूखेपन को समाप्त करता है। वहीं, दूसरी तरफ नींबू का रस एंटी फंगल होता है साथ ही इसमें सिट्रिक एसिड भी होता है। इन दोनों को मिलाकर इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। चार चम्मच नारियल तेल में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। (नारियल तेल और नींबू के रस की मात्रा आप अपने बालों के घने और लम्बेपन के अनुसार कर सकते हैं।) इसे बालों और त्वचा (स्कैल्प) पर लगाकर मसाज करें। फिर इसे पाँच मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपने शैम्पू (जिसका इस्तेमाल आप पहले से करते आ रहे हैं) से अपने बालों को धो लें।

हम दावा तो नहीं करते हैं अपितु आश्वस्त जरूर कर सकते हैं कि इन तरीकों को आजमाने से आप अपनी डैंड्रफ व सूखेपन की समस्या से निजात पा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button