SBI से ऑनलाइन खरीद सकते हैं SGB, जानिए निवेश का तरीका

नई दिल्ली, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) की नई किश्त 30 अगस्त से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गई है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 सीरीज -6 के लिए इशू प्राइस 4,732 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) SGB को ऑनलाइन खरीदने का विकल्प दे रहा है।

SBI ने ट्वीट कर कहा, ‘सोने में निवेश करने की योजना है? सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने की 6 वजह बताए गए हैं। SBI के ग्राहक इन बांडों में ई-सेवाओं के तहत http://onlinesbi.com पर निवेश कर सकते हैं।’ इस स्कीम में कम से कम 1 ग्राम सोना निवेश करना है। प्रत्येक वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) में व्यक्तियों के लिए सदस्यता की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम, HUF के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों और इसी तरह की संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम है।

SBI के माध्यम से SGB में निवेश करने का क्या है तरीका, जानिए

अपने SBI नेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करें

ई-सर्विसेज पर क्लिक करें और ‘सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड’ पर जाएं

‘नियम और शर्तें’ चुनें और ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करे

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें

सबमिट पर क्लिक करें

खरीद फॉर्म में सदस्यता मात्रा और नामांकित डिटेल दर्ज करें

अब, ‘सबमिट’ पर क्लिक करें

निवेशक वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), RBI द्वारा नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों से भी गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं।

यह इश्यू 3 सितंबर को बंद हो जाएगा। भारतीय रिजर्व बैंक के सलाह के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल मोड से पेमेंट पर निवेशकों क इशू प्राइस मूल्य से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का निर्णय लिया है। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इशू प्राइस 4,682 रुपये प्रति ग्राम सोना होगा।

Related Articles

Back to top button