अलीगढ़ में महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

जिन्ना के घोर विरोधी माने जााने वाले राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर अलीगढ़ में नया विश्वविद्यालय खुलने जा रहा है। 14 सितंबर को इसका शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। योगी आदित्यनाथ सरकार ने 2019 में राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर अलीगढ़ में एक नया विश्वविद्यालय स्थापित करने का भरोसा दिलाया था। 14 सितंबर, 2019 को विश्वविद्यालय के निर्माण की घोषणा की।

कौन है राजा महेंद्र सिंह : 

राजा महेंद्र सिंह ने ही अलीगढ़ में विश्वविद्यालय खोलने के लिए अपनी जमीन दान की थी, लेकिन अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के किसी भी कोने में उनका नाम अंकित नहीं है। इसी कारण यहां पर एएमयू का नाम बदलने के लिए काफी मांग उठती रहती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए रास्ता निकाला। ऐसे में प्रदेश सरकार ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाब में महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर राज्य स्तरीय विश्वविद्यालय बनाने का निर्णय लिया।
 

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियां देखने आ सकते हैं सीएम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारियां देखने के लिए बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आ सकते हैं। दोपहर 12 से तीन बजे तक जिले में रूकेंगे। लोधा में स्टेट यूनीवर्सिटी व डिफेंस कॉरीडोर की साइट पर जाकर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। शासन स्तर से जनपद स्तर पर इस संबंध में निर्देश मिलने के बाद अफसर हाई अलर्ट मोड पर आते हुए तैयारी में जुट गए हैं। पीएम का 14 सितंबर को कार्यक्रम प्रस्तावित है। डिफेंस कॉरीडोर अलीगढ़ नोड, डिफेंस कॉरीडोर का शिलान्यास करेंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। कार्यक्रम स्टेट यूनीवर्सिटी स्थल पर होगा। जहां टैंट लगाए जाने का कार्य भी एक-दो दिन में शुरू हो जाएगा। मुजफ्फरनगर की टेंट फर्म को इसका जिम्मा सौंपा गया है। पीडब्ल्यूडी द्वारा हैलीपेड व बैरीकेंडिंग का कार्य कराया जाएगा। कार्यक्रम में करीब एक लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। जनपद के नोडल अधिकारी व लोनिवि के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने भी डेरा डाल दिया है। सभी विभागीय अधिकारियों से उनके विभागों में चल रही सरकार की योजनाओं की प्रगति का रिकार्ड मांग लिया गया है। इन सभी तैयारियों की समीक्षा करने के साथ ही पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर चल रही तैयारियों और डिफेंस कॉरीडोर और स्टेट यूनीवर्सिटी को लेकर अब तक क्या-क्या कार्य किए गए हैं। इस संबंध में अफसरों के साथ बैठक करने के लिए सीएम योगी आदित्यानाथ बुधवार को आ सकते हैं। हालांकि अभी अधिकारी इस बारे में कुछ बोल नहीं रहे हैं लेकिन व्यवस्थाएं करनी शुरू कर दी गई हैं। 

Related Articles

Back to top button