बिजनेस

जाने किस तरह के Credit Card लेने में है आपको फायदा,जानिए क्रेडिट कार्ड रखने के कई फायदे

क्रेडिट कार्ड रखने के कई फायदे हैं। ये आर्थिक कठिनाई के मुश्किल समय में आपका साथ देती है। साथ ही यह महंगे से महंगे सामान के इकट्ठा भुगतान के झंझट से मुक्ति दिलाती है। बाजार में उपलब्ध कई तरह के क्रेडिट कार्ड से भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है। इसलिए, इसका चयन करते समय कुछ बातें जरूरी हैं। इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सही क्रेडिट कार्ड का चुनाव कैसे किया जाए।

तुलना कर लें: यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है और आप एक बढ़िया क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं तो आपके लिए आवश्यक है कि आप बाजार में उपलब्ध सभी प्रमुख कार्ड वितरक कंपनी/बैंक के ऑफर्स का तुलनात्मक अध्ययन करें।

तुलना करने के दौरान कंपनी के तरफ से कार्ड पर दिए जाने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट, मुफ्त वाउचर, कैश बैक, छूट और विभिन्न चीजें पर ध्यान दें। जो कंपनी बेहतर सुविधा दे रही हो उसी का चुनाव करें। क्रेडिट कार्ड चुनने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इसके सभी लाभों और विशेषताओं को जानते हैं।

समय पर पेमेंट: अगर आप क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का समय पर पेमेंट करते हैं, तो आपको अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा आपका सिबिल स्कोर भी ठीक रहेगा। क्रेडिट कार्ड बिल के लिए भुगतान को ऑटोमेटिक पर छोड़ सकते हैं, ताकि आप भुगतान की समय सीमा भूल जाएं, तो भी आपका पेमेंट हो जाए।

Cibil Score: क्रेडिट कार्ड लेने से पहले आपके सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर की जांच होती है। हाई सिबिल स्कोर क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपकी पात्रता को मजबूत करती है। सिबिल स्कोर कम रहने पर कार्ड लेने में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही प्रीमियम क्रेडिट कार्ड बनाए रखने के लिए एक अच्छे क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता हो सकती है।

रिवॉर्ड पॉइंट्स: क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए रिवॉर्ड प्वाइंट्स का बहुत अधिक महत्व है। रिवॉर्ड प्वाइंट्स क्रेडिट कार्ड के कई तरह के चार्जेज से मुक्ति तो दिलाता ही है। साथ ही साथ रिवॉर्ड प्वाइंट्स कमाके आप क्रेडिट हिस्ट्री बेहतर कर सकते हैं।

इसके अलावा अधिक रिवॉर्ड प्वाइंट्स रहने का लाभ आपको आगे की खरीददारी में मिलेगा। समय पर पेमेंट करने से रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं और आपका सिबिल स्कोर भी सही बना रहता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button