बिजनेस

बीते वर्ष वॉलमार्ट ने 16 अरब डॉलर में फ्लिपकार्ट की 77 फीसद हिस्सेदारी खरीदी थी

 फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल ने वित वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही के लिए 699 करोड़ रुपये के एडवांस टैक्स (अग्रिम कर) का भुगतान कर दिया है। इसमें वो कैपिटल गेन भी शामिल है जो कि उन्हें फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी अमेरिकी रिटेल दिग्गज वॉलमार्ट को बेचने पर प्राप्त हुआ है। यह जानकारी कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए सामने आई है।

आयकर विभाग के सूत्र के मुताबिक उनके पार्टनर और फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल ने अभी तक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में अपनी हिस्सेदारी की बिक्री पर मिले कैपिटल गेन का खुलासा नहीं किया है। इसके पहले आयकर विभाग ने सचिन और बिन्नी बंसल दोनों एवं अन्य स्टेकहोल्डर्स को नोटिस भेजकर कहा था कि वो सभी फ्लिपकार्ट में अपनी शेयर हिस्सेदारी बिक्री से हुए कैपिटल गेन का खुलासा करें। ठीक इसी तरह का एक नोटिस वॉलमार्ट को भी भेजा गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसने कैपिटल गेन पर विदहोल्डिंग टैक्स का भुगतान कर दिया है जो कि उसे फ्लिपकार्ट के विदेशी स्टेकहोल्डर्स से प्राप्त हुआ है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि बीते वर्ष वॉलमार्ट ने 16 अरब डॉलर में फ्लिपकार्ट की 77 फीसद हिस्सेदारी खरीदकर कुछ महीनों बाद ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को 7,439.40 करोड़ रुपये का विदहोल्डिंग टैक्स चुका दिया था। इसके बाद आयकर विभाग की ओर से वॉलमार्ट से पूछा गया कि वो फ्लिपकार्ट के सभी 46 विदेशी शेयरधारकों की डिटेल दे और यह बताए कि हर एक को इस डील से कितना कैपिटल गेन हुआ है।

Related Articles

Back to top button