चीन के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे US और भारत: अमेरिकी उप सचिव

अमेरिका के उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन ने 6 अक्टूबर को कहा कि संयुक्त राज्य और भारत चीन के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे क्योंकि यह नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए खतरा है। शेरमेन ने कहा कि चीन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी बढ़ती सैन्य शक्ति और मुखरता को बढ़ा रहा है। नई दिल्ली में इंडिया आइडियाज समिट में शेरमेन ने कहा, “मुझे लगता है कि इस संबंध में अमेरिका और भारत समान विचारधारा वाले हैं।”

द्विपक्षीय संबंधों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, वेंडी शेरमेन ने दोहराया था कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंध दोनों देशों के साझा मूल्यों में निहित हैं और दोनों स्वतंत्र, खुले और लचीला हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विश्वास रखते हैं। “भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच साझेदारी हमारे साझा मूल्यों में निहित है। हम दोनों नवोन्मेषकों और उद्यमियों के घर हैं। हम दोनों स्वतंत्र, खुले, परस्पर जुड़े और लचीले हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विश्वास रखते हैं।’ दोनों देश उन्नत सैन्य प्रौद्योगिकियों में सहयोग को मजबूत कर रहे हैं, और क्षेत्रीय भागीदारों के साथ एक बहुपक्षीय ढांचे में जुड़ाव का विस्तार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “हम दोनों जानते हैं कि भारत-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया भर में शांति और समृद्धि बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखना और मजबूत करना है।” उन्होंने अक्टूबर से COVID-19 वैक्सीन निर्यात फिर से शुरू करने के भारत के फैसले की भी सराहना की।

Related Articles

Back to top button