उत्तर प्रदेशराज्य

सीएम योगी ने मेडिकल कालेज समेत 1132 करोड़ रुपये के परियोजनाओं की दी सौगात

जिले के दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपदवासियों को मेडिकल कालेज समेत 1132 करोड़ रुपये के परियोजनाओं की सौगात दी है। इस दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को हितलाभ का वितरण किया। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि वर्ष 2022-23 में इसी सत्र में इस मेडिकल कालेज में प्रवेश भी शुरू हो जाएगा। इस संकल्‍प के साथ हम मेडिकल कालेज का शिलान्‍यास कर रहे है। अनेक अन्‍य परियोनाएं हैं जो जनपद गोंडा में शुरू किया जा रहा है। तमाम प्रकार की परियोजनाएं हैं जो समाज, शिक्षा व स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी हैं साथ ही स्किल डेवलपमेंट से भी जुड़ी हैं। ये वही क्षेत्र हैं जहां साढे चार पहले तक कोई योजनाएं नहीं आती थी जो आती थी वो बंदरबाट हो जाती थी। यहां पर अब बाढ़ आम जनजीवन को अस्‍त व्‍यस्‍त नहीं कर पा रही है। प्रदेश में जनप्रतिनिधियों के माध्‍यम से काम किया जा रहा है। पहले देवीपाटन और गोंडा पहुंचने में तीन साढे़ तीन घंटे लगते थे वहीं अब केवल सवा घंटे लगते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश ने 100 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन लगाने का रिकार्ड बनाया है। भारत ने दो दो वैक्‍सीन बनाई, 100 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन लगा दी। गरीब को फ्री में राशन देने का काम पीएम मोदी व प्रदेश सरकार ने किया था। पहले गरीब को दिए जाने वाला राशन सत्‍ताधारी पार्टी के पास पहुंच जाते थे। आज गरीब को राशन मिल रहा है, देवीपाटन व गोंडा में बिजली नहीं आती थी। आज परिवर्तन है, 1132 करोड़ की 144 परियोजनाएं आज संपन्‍न हो रही है। 2019 में बहराइच में मेडिकल कालेज का लोकार्पण किया, महान सूर्यदेव के नाम पर किया है। बलरामपुर में भी हमलोग एक मेडिकल कालेज बना रहे हैं। गोंडा में 281 करोड़ की लागत से मेडिकल कालेज बनाया जाएगा। 2022-23 में इसमें प्रवेश शुरू हो जाएंगे। आज कोरोना पूरी तरह से नियंत्रण में है। यूपी में आज कोरोना नहीं है। 2014 से पहले प्रदेश की स्थिति क्‍या थी। रसोई गैस के कनेक्‍शन के लिए पहले से ही मारामारी हो जाती थी। गन्‍ना किसानों को वर्षों से गन्‍ना मूल्‍यों को भुगतान नहीं हुआ था। किसान के साथ सरकार कोई अन्‍याय नहीं कर सकती थी। गरीब की योजनाओं लाभ को सत्‍ताधारी लोग ले लेते थे। आज दंगा हुआ तो सात पुश्‍ते भी उसकी भरपाई नहीं कर पाएंगी।

इससे पहले यूपी के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि 2022 में भी कमल खिलने वाला है। विकास की नई तस्‍वीर में 1132 करोड़ की 124 परियोजनाओं का शिलान्‍यास करने जा रहे हैं। गंभीर बीमारी होने पर गोरखपुर व लखनऊ जाना पड़ता था। आज आपको गोरखपुर मेडिकल कालेज मिलने वाला है। आक्‍सीजन क्षमता के प्‍लांट चार आ गए हैं इसी तरह से एमएसएमई के नई योजनाएं चलती हैं। मक्‍का के तीन सीएचसी सेंटर तैयार हो रहे हैं। मक्‍के से दाने ही नहीं चुनेंगे बल्कि उससे निकलने वाले रेशन से कपड़ा तैयार किया जाएगा। आज गोंडा भी एक प्रकार से उद्यमियों का सेंटर बन रहा है। गोंडा में 361 लोगों को लोन दिया गया है, कारखाने खोल दिए गए हैं। 19000 लाभार्थियों को मुद्रा योजना से जोड़ा गया है जिन्‍होंने लघु उद्योग शुरू किए हैं। आने वाले समय में बलरामपुर चीनी मिल की जमीन ले चुके हैं। योगी सरकार हर जनपद में चीनी मिल की स्‍थापना करने जा रही है। रोड का विकास, स्‍वास्‍थ्‍य सेवा का विकास हर चीज का विकास होता जा रहा है। पिछली सरकारों में गोंडा, बलरामपुर को नेग्‍लेक्‍ट किया गया था।

समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्‍त्री ने कहा कि योगी और मोदी जी दोनों ने तय किया है यूपी में रामराज लाना है। भगवान श्रीराम ने कहा कि हमको रामराज लाने के लिए तपस्‍या करनी पड़ेगी। भगवान राम ने 14 वर्ष की तपस्‍या के बाद रामराज लाए। रामराज की परिकल्‍पना को साकार करने के लिए अंतिम पायदान पर खड़े व्‍यक्तिा का सम्‍मान करना चाहिए। बीजेपी ने मोदी जैसे व्‍यक्ति को जो अंतिम पायदान पर खड़े थे उन्‍हें प्रधानमंत्री बना दिया।

Related Articles

Back to top button