सब्सक्रिप्शन के लिए खुला इस फिनटेक कंपनी का IPO, पैसा लगाने से पहले जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली, Fino Payments Bank का IPO 29 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया। इस फिनटेक कंपनी के इस IPO में 300 करोड़ का एक फ्रेश इश्यू और कंपनी के प्रमोटर्स के द्वारा1,56,02,999 शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है। कंपनी ने अपने इस IPO के जरिए मार्केट से 1200 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। इसका पब्लिक इश्यू 2 नवंबर को बंद होगा और शेयरों के 12 नवंबर को लिस्ट होने की संभावना है।

Fino Payments Bank ने खुदरा कोटा 10 फीसदी, क्यूआईबी कोटा 75 फीसदी और एनआईआई निवेशकों का कोटा 15 फीसदी तय किया है। इसके अलावा कर्मचारियों के लिए 3 करोड़ रुपए के शेयर रिजर्व भी किए गए हैं। Fino Payments Bank ने अपने शेयरों के लिए 560-577 रुपए का इश्यू प्राइस तय किया है। कंपनी के द्वारा IPO से मिली रकम को पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने और अपने पूंजी आधार को बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

अपने IPO लॉन्चिंग से पहले ही यह कंपनी, एचएसबीसी, इनवेस्को ट्रस्टी, आईटीपीएल इनवेस्को, मैथ्यूज एशिया स्मॉल कंपनीज फंड और फिडेलिटी फंड सहित 29 एंकर निवेशकों से 538.78 करोड़ रुपये जुटा चुकी है। एक्सिस कैपिटल, सीएलएसए इंडिया, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी इस इश्यू के लीड मैनेजर हैं।

इस बड़ी कंपनी का IPO भी हो चुका है लॉन्च

गुरुवार के दिन ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी Nykaa का IPO भी सबस्क्रिप्शन के लिए खुल गया था। Nykaa ने निवेशकों के लिए 1,085 से 1,125 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से प्राइस बैंड निर्धारित किया है। इससे पहले Nykaa ने जानकारी देते हुए यह बताया था कि, उसे अपने एंकर निवेशकों के जरिए 2,396 रुपये प्राप्त हुए हैं।

कंपनी के इस IPO में 630 करोड़ के इक्विटी शेयरों का फ्रेश ईश्यू के साथ प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 41,972,660 शेयरों की बिक्री (ओएफएस) शामिल है। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार आज ग्रे मार्केट में Nykaa के शेयर 625 रुपए के प्रीमियम (GMP) पर उपलब्ध हैं। कंपनी के शेयरों के 11 नवंबर को BSE और NSE पर सूचीबद्ध होने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button