बिजनेस

SBI समेत ये बैंक Fixed Deposit पर दे रहे हैं ज्यादा ब्याज, देंखे पूरी लिस्ट

बिजनेस डेस्क, Fixed Deposits (FDs) हमेशा से ही नागरिकों के बीच निवेश का एक लोकप्रिय जरिया रहा है। FD में निवेश उन लोगों को भी खासा लुभाता रहा है जो अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न चाहते हैं। साथ ही जो निवेशक ज्यादा जोखिम नहीं लेना चाहते हैं वे भी Fixed Deposits में काफी संख्या में निवेश करते हैं।

हालांकि Fixed Deposits में पैसा लगाने से पहले अपनी लंबी अवधि और छोटी अवधि के वित्तीय लक्ष्यों का आंकलन जरूर कर लेना चाहिए। शॉर्ट टर्म वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में FD काफी मददगार सााबित होती है। हालांकि, लॉन्ग टर्म तक इसमें पैसा रखने पर आपको उतना फायदा हासिल नहीं होता है। क्योंकि, इसके तहत मिलने वाला ब्याज टैक्स के अंदर आता है।

FD को चुनने से पहले आपको अगल अलग बैंकों के ऑफर और उनके मौजूदा ब्याज दर के बारे में जरूर देख लेना चाहिए। इससे आपको सही अधिकतम लाभ वाली FD योजना चुनने में काफी मदद मिलेगी। यहां प हम आपको तीन ऐसे बैंकों के बारे में बताएंगे जो कि, विभिन्न अवधियों में 1 करोड़ रुपये तक की जमा राशि के लिए अधिकतम FD दरों की पेशकश करते हैं।

State Bank Of India(SBI)

अगर आप देश के सबसे बड़े बैंक SBI के FD अकाउंट में 180 दिनों से 210 दिनों की अवधि के लिए अपना पैसा रखते हैं तो, इस पर आपको सालाना 4.40 फीसद का ब्याज हासिल होगा। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए समान अवधि में ब्याज की दर 4.90 फीसद सालाना है।

अगर आप 1 साल से 2 साल की अवधि के लिए SBI की FD में निवेश करते हैं तो, इस पर आपको 4.90 फीसद सालाना और वरिष्ठ नागरिकों को 5.50 फीसद सालाना का ब्याज मिलता है। 2 से 3 साल की अवधि पर 5.10 फीसद सालाना और वरिष्ठ नागरिकों को 5.60 फीसद सालाना की ब्याज दर का फायदा मिलता है।

Axis Bank FD

वहीं अगर आप आप Axis बैंक की FD में 2 करोड़ से कम की रकम के साथ 6 महीने से 1 साल तक के लिए निवेश करते हैं तो इस पर आपको 4.40 फीसद का ब्याज प्राप्त होगा। वहीं इस बैंक की FD पर एक साल से 2 साल के निवेश पर 5.10 फीसद का, 2 से 3 साल पर 5.40 फीसद का, 3 से 5 साल पर 5.40 फीसद का और 5 साल से अधिक के निवेश पर 5.75 फीसद सालाना ब्याज का लाभ हासिल होता है।

ICICI Bank FD

इसके अलावा अगर आप ICICI बैंक की FD में 2 करोड़ रुपए से कम की रकम के साथ 185 दिन से 210 दिन के लिए निवेश करते हैं तो इस पर आपको 4.40 फीसद का ब्याज प्राप्त होगा। वहीं सीनियर सीटीजन को इसी अवधि पर 4.90 फीसद का ब्याज मिलता है। वहीं 1 साल से 389 दिन तक निवेश करने पर 4.90 फीसद का ब्याज मिलता है, सीनियर सीटिजन को 5.40 फीसद सालाना ब्याज मिलता है।

Related Articles

Back to top button